Himachal Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान, जानें हिमाचल प्रदेश में कब होगी वोटिंग?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2159723

Himachal Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान, जानें हिमाचल प्रदेश में कब होगी वोटिंग?

Himachal Lok Sabha Election 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नामांकन, मतदान सहित परिणाम के तारीखों का ऐलान हो गया है. इस खबर में पढ़ें कब होंगे चुनाव?

Himachal Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान, जानें हिमाचल प्रदेश में कब होगी वोटिंग?

Lok Sabha Chunav 2024 Dates Full Details: देश में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election Full Schedule)  को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. लोकसभा के चुनाव के लिए नामांकन कब होंगे, मतदान कब होंगे. साथ ही किस दिन चुनाव का रिजल्ट आएगा. इस खबर में जानिए लोकसभा चुनाव से जुड़ी सारी डिटेल.  

चुनाव आयोग ने दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव के तारीखों के लिए प्रेस कॉफ्रेंस की. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की घोषणा की. तारीखों को बताने के पहले उन्होंने कहा कि चुनाव का पर्व पूरे देश के लिए गर्व का पल है. भारत के चुनाव पर पूरे दुनिया की नजर हैं. हमने सभी राज्यों में जाकर समीक्षा की है. लोकसभा चुनाव के लिए हम तैयार है. 

इस बार 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं.  जिसमें पुरुष मतदाओं की संख्या 49.7 करोड़ है. वहीं, 47.1 करोड़ महिलाएं मतदाता हैं.  फर्स्ट टाइम वोर्टस की संख्या 1.82 करोड़ हैं. 21.5 करोड़ युवा इस साल मतदान करेंगे.  100 से अधिक उम्र के मतदातों की संख्या 2 लाख 40 हजार है. इसके साथ ही 85 से अधिक उम्र के दिव्यांग लोगों के घर आयोग की टीम मतदान के लिए उनके घर जाएगी. इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं. साढ़े 10 लाख मतदान केंद्र हैं. 20-29 साल के 19.7 करोड़ वोर्टस हैं. वहीं, 55 लाख ईवीएम तैयार किए गए हैं. 1 अप्रैल तक मतदाता सूची अपडेट होगी. 

कितने चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे? (Lok Sabha Election Date Full List)
पहला चरण-  19 अप्रैल  
दूसरा चरण-  26  अप्रैल
तीसरा चरण-  7  मई
चौथा चरण-  13 मई
पांचवा चरण- 20 मई 
छठा चरण-  25 मई
सातवां चरण- 1 जून

लोकसभा चुनाव रिजल्ट कब आएगा
लोकसभा चुनाव रिजल्ट - 4 जून 2024

जानें हिमाचल प्रदेश में कब होगी वोटिंग? (Himachal Lok Sabha Election 2024 Date)

बता दें, हिमाचल प्रदेश में 4 लोकसभा सीटें हैं. हिमाचल में लोकसभा चुनाव के मतदान आखिरी यानी 7वें चरण में होंगे. यानी 1 जून वोटिंग होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव भी होने हैं.

fallback

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव का शेड्यूल 
धर्मशाला, लाहौल-स्पीती, सुजानपुर, बड़सड़, गगरेट और कुटलैहड़ में उपचुनाव भी उसी तारीख को होंगे, जिस दिन लोकसभा के लिए वोटिंग होगी. यानी की 1 जून को. 

नोटिफिकेशन जारी- 7 मई
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख- 14 मई
नामांकन की जांच की तिथि- 15 मई
नामांकन वापिस लेने की तारीख- 17 मई
मतदान-  1 जून (शनिवार) 
मतदान की गणना- 4 जून

Trending news