Gud News: भारत में बढ़ सकता है वेतन प्रतिशत, नौकरी छोड़ने की दर में आ सकती है गिरावट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2457525

Gud News: भारत में बढ़ सकता है वेतन प्रतिशत, नौकरी छोड़ने की दर में आ सकती है गिरावट

Gud News: साल 2025 में भारत का वेतन प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि साल 2025 में भारत में 9.5 प्रतिशत तक वेतन बढ़ सकता है. इससे नौकरी छोड़ने की दर में भी गिरावट आ सकती है. 

Gud News: भारत में बढ़ सकता है वेतन प्रतिशत, नौकरी छोड़ने की दर में आ सकती है गिरावट

Gud News: भारत में 9.5 प्रतिशत वेतन बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि साल 2025 तक भारत के वेतन में 9.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. यह साल 2024 के अनुमान, 9.3 प्रतिशत से 0.2 प्रतिशत ज्यादा है. एक रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विस फर्म एओन की रिपोर्ट के मुताबिक, इंजीनियरिंग, मैन्युफैक्चरिंग और रिटेल इंडस्ट्रीज में वेतन दोहरे अंक यानी 10 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है. वहीं, वित्तीय संस्थाओं में वेतन 9.9 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है, जो दिखाता है कि नियोक्ता प्रतिभाओं को महत्व दे रहे हैं. 

ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर्स (जीसीसी) और टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स और प्लेटफॉर्म में वेतन 9.9 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत वेतन बढ़ने की उम्मीद है. टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग और सर्विसेज में वेतन 8.1 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे नौकरी छोड़ने की दर में गिरावट होने का भी अनुमान है. साल 2022 में यह 21.4 प्रतिशत, 2023 में 18.7 प्रतिशत थी. इस साल यह 16.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Knee Replacement: घुटनों से परेशान बुजुर्गों के लिए जागी उम्मीद की नई किरण

एओन के भारत में पार्टनर और रिवार्ड सॉल्यूशंस के प्रमुख रूपंक चौधरी ने कहा कि यह स्टडी बताती है कि चुनौतीपूर्ण आर्थिक हालातों के बीच भारत में बिजनेस आउटलुक सकारात्मक बना हुआ है. यह लाइफ साइंस, रिटेल इंडस्ट्रीज और मैन्युफैक्चरिंग में अनुमानित वृद्धि से स्पष्ट होती है. यह स्टडी जुलाई और अगस्त में 40 इंडस्ट्री की 1176 कंपनियों के डेटा का विश्लेषण कर तैयार की गई है. इस स्टडी का दूसरा चरण 2025 की शुरुआत में पब्लिश किया जा सकता है, जिसमें दिसंबर और जनवरी में इकट्ठा किया हुआ डेटा होगा. भारत में वेतन बढ़ने की वजह अर्थव्यवस्था का तेज होना है. वित्त वर्ष 2023-24 में जीडीपी वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत थी. वित्त वर्ष 2024-25 में यह 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. 

(आईएएनएस)

WATCH LIVE TV

Trending news