जॉब न मिलने पर सिविल इंजिनियर से बना किसान, आज सालाना कमा रहा लाखों
Advertisement

जॉब न मिलने पर सिविल इंजिनियर से बना किसान, आज सालाना कमा रहा लाखों

एक समय था जब युवा घर की खेतीबाड़ी के काम में हिस्सा लिया करते थे, लेकिन अब ऐसा कम ही देखने को मिलता है. अब ज्यादातर युवा रोजगार की तलाश में अपने गांव से दूर शहरों में चले जाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम यह सब क्यों कह रहे हैं.

जॉब न मिलने पर सिविल इंजिनियर से बना किसान, आज सालाना कमा रहा लाखों

शिव शर्मा/चंबा: एक समय था जब युवा घर की खेतीबाड़ी के काम में हिस्सा लिया करते थे, लेकिन अब ऐसा कम ही देखने को मिलता है. अब ज्यादातर युवा रोजगार की तलाश में अपने गांव से दूर शहरों में चले जाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम यह सब क्यों कह रहे हैं. दरअसल, इस खबर में हम आपको एक ऐसे युवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आपको न सिर्फ हैरानी होगी बल्कि गर्व भी महसूस होगा. 

सिविल इंजिनियरिंग से बना किसान
यह एक ऐसे युवा की वास्तिवक कहानी है, जिसने खूब मेहनत कर सिविल इंजिनियरिंग का डिप्लोमा किया. इसके बाद जब उसे जॉब नहीं मिली तो उसने खेतीबाड़ी के साथ बागवानी को ही अपना पेशा लिया और उसी में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया., जिसे डिप्लोमा के बाद भी जॉब न मिली आज वही डिप्लोमा होल्डर अपने बाग-बगीचों से सालाना लाखों रुपये कमा रहा है. 

नौकरी न मिलने पर उठाया बड़ा कदम
सेब की खेती से लाखों रुपये कमाने वाले युवक का नाम संजीव ठाकुर है जो कि छोटे से गांव चौक का रहने वाला है. इसने साल 2012-15 में सिविल इंजिनियरिंग की थी, लेकिन बार-बार नौकरी तलाशने के बाद भी जब इसे जॉब नहीं मिली. इसके बावजूद इस युवा ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी पुश्तैनी जमीन पर नई किस्म के उन सेब के पौधों को लगाया जो एक दो साल के बाद ही अपनी पैदावार शुरू कर देते हैं. आज संजीव अपनी खेतीबाड़ी से इस व्यवसाय से बहुत खुश हैं. 

ये भी पढ़ें- मां चिंतपूर्णी मंदिर में धारा 144 लागू, खुले में लंगर पर भी लगी रोक

सेब की खेती से कमा रहा लाखों 
संजीव ने बताया कि इसकी प्रेरणा उन्हें उसी के क्षेत्र के बागवान से मिली. उस बागवान ने बताया था कि केवल एक बीघा जमीन पर इन सेब के पौधों को लगाकर हर साल लाखों रुपये कमा सकते हैं. उसने बताया कि साल 2021 में इन सेब के पौधों को लगाया गया था, जिनसे आज अच्छी-खासी कमाई की जा रही है. संजीव उन युवाओं के लिए प्रेरणा हैं जो बेरोजगार हैं. उनका कहा कि जो जिन युवाओं को किसी भी वजह से जॉब नहीं मिल रही है और उनके पास अपनी जमीन है तो वह अपने गांव में इन उमदा किस्म के सेब के पौधों को लगाएं, जिससे वह अच्छी कमाई करके अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Good Luck Jerry: मासूमियत से लेकर कॉमेडियन तक, जाह्नवी कपूर ने जेरी बन खूब जमाया रंग

सरकार के इस फैसले से किसानों को मिली राहत
हालंकि बागवानी एक अच्छा पेशा है, जिसे किसान और बागवान तो करना चाहते ही हैं, लेकिन महंगाई के इस दौर में सेब के बॉक्स में हुई बढ़ोतरी से बागवान खास परेशान थे, लेकिन अब प्रदेश सरकार की हुई कैबिनेट मीटिंग में किसानों को बड़ी राहत देते हुए फैसला लिया गया कि सेब के बॉक्स में 6, प्रतिशत तक की सब्सिडी बागवानों को दी जाएगी जिसको सुनकर बागवान बहुत खुश है और प्रदेश मुख्यमंत्री का धन्यवाद कर रहे है.

WATCH LIVE TV

Trending news