बाजार में आ गई Love Brain बीमारी, क्या आप जानते हैं?

प्रेम करने वालों हो जाओ सावधान!

आप सबने गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड की यूं तो आपने कई प्रेम कहानियां सुनी होंगी. लेकिन आज हम आपको जो सच्ची घटना बताने जा रहे हैं, आपको यकीन ही नहीं होगा. सबसे पहले जानते हैं क्या है पूरी घटना.

कहां की है यह घटना?

ये घटना चीन में एक गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के बीच की है. चीनी गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड के प्यार के नशे में इस कदर डूब गई कि वह उससे बातें करने लगी. 18 साल की ज़ियाओयू (Xiaoyu) को इस कदर अपने प्रेमी से प्यार हुआ कि आपके होश उड़ जाएंगे.

जानें कैसे हुआ प्यार

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, जियाओयू का यह बिहेवियर उसके कॉलेज के पहले साल के दौरान ही शुरू हो गया था. वह अपने प्रेमी पर इतना निर्भर हो गई थी और उसका प्रेमी कहां है, क्या कर रहा है और किसके साथ है... इन सबके बारे में लगातार अपडेट चाहती थी.

दिन में करती 100 मैसेज और कॉल

जियाओयू को अपने बॉयफ्रेंड के प्रति प्यार और जुनून (exhibiting obsessive behaviour) इस कदर हावी हो गया है कि लड़के के अपडेट जानने के लिए दिन भर में 100 से ज्यादा बार फोन करती थी और मैसेज भी करती थी.इस व्यवहार के कारण रिश्ते में काफी तनाव पैदा हो गया, जिससे प्रेमी को दबाव और घुटन महसूस होने लगी. अपनी प्रेमिका से परेशान होकर लड़के को पुलिस की भी मदद लेनी पड़ी.

आत्महत्या की कोशिश

स्थिति तब बिगड़ गई जब ज़ियाओयू ने अपने प्रेमी को एक ही दिन में 100 से अधिक बार कॉल किया और उसने कोई जवाब नहीं दिया. वह बेहद परेशान हो गई, अपनेल घर की बालकनी से कूदने की धमकी देने लगी. इसी दौरान पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और लड़की को काबू में किया.

अस्पताल में बीमारी का पता चला

द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर का पता चला. यह कोई चिकित्सीय शब्द नहीं है, लेकिन रोमांटिक रिश्तों में इस प्रकार के जुनूनी व्यवहार का वर्णन करने के लिए बोलचाल की भाषा में "लव ब्रेन" का उपयोग किया जाता है.

किसे कहते हैं लव ब्रेन(Love Brain)

जब हम हद से ज्यादा किसी को प्यार करने लग जाते हैं और उस पर निर्भर हो जाते हैं, और जब किसी का प्यार किसी दूसरे व्यक्ति पर इस कदर हावी हो जाए कि वो उसे हर समय अपने साथ देखना चाहते हो, उनके साथ रहना चाहते हो तो इसे लव ब्रेन कह सकते हैं. अमरीकी हेल्थ वेबसाइट 'हेल्थलाइन' के मुताबिक़, "ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर (obsessive love disorder) एक तरह की 'साइकोलॉजिकल कंडीशन' है.

आप भी तो नहीं है लव ब्रेन बीमारी से परेशान?

जिसमें लोग किसी एक शख़्स पर असामान्य रूप से मुग्ध हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि वो उससे प्यार करते हैं. उन्हें ऐसा लगने लगता है कि उस शख्स पर सिर्फ उनका हक है और उसे भी बदले में उनसे प्यार करना चाहिए. अगर दूसरा शख्स उनसे प्यार नहीं करता है तो वो इसे स्वीकार नहीं कर पाते हैं। वो दूसरे शख्स और उसकी भावनाओं पर पूरी तरह काबू पाना चाहते हैं. आप भी तो नहीं है लव ब्रेन बीमारी से परेशान? आप खुद से इसका जवाब खोज लीजिएगा.

VIEW ALL

Read Next Story