पीपल के पेड़ (Peepal Tree) का हिन्दू धर्म में बहुत अधिक महत्त्व (Importance) है. माना जाता है कि पीपल के पेड़ की जड़ में ब्रह्मा, तने में विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव का वास होता है.

Zee News Desk
Apr 26, 2023

मान्यता हैं कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से आपको कई तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है. और घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है.

शास्त्रों में बताया गया है कि पीपल के पेड़ के उपाय करने से आपको शनि और पितृ दोषों से मुक्ति मिलती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

अगर किसी जातक की कुंडली में शनि दोष है, तो उससे मुक्ति पाने के लिए हर शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए.

अगर कोई व्यक्ति पितृ दोष से निजात पाना चाहता है, तो नियमित रूप से सुबह पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. इसके बाद काले रंग के कुत्ते को रोटी खिलाएं.

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन 11 पीपल के पत्तों की माला बना कर उसमें 'श्रीराम'लिखें और हनुमान जी को अर्पित करें.

शनि दोष के साथ-साथ पितृदोष को शांत करने के लिए पूर्णिमा के दिन पीपल के एक पत्ते पर केसर से लक्ष्मी के बीज मंत्र “श्रीं” लिखकर अपने पर्स में रख लें.

पितृ और शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन दूध में गुड़ मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में डालें. इसके साथ ही ‘शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र का जाप भी करें.

शनिवार के दिन शनिदेव का ध्यान करते हुए नौ बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. मान्यता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story