पानी की तरह फर्जी पैसे बहाते थे भारत के ये 10 शाही परिवार

1. महाबत खान रसूल खान

जूनागढ़ के नवाब महाबत खान रसूल खान को कुत्तों से प्यार था और उनके पास कुत्तों की संख्या 800 थी और प्रत्येक के पास अपना कमरा, टेलीफोन और एक नौकर था.

2. मीर उस्मान अली खान

हैदराबाद का आखिरी निज़ाम एक अनपढ़ लेकिन अमीर आदमी था. वह पेपरवेट के रूप में दुनिया के पांचवें सबसे बड़े हीरे "जैकब डायमंड" का यूज करता था, जिसकी कीमत लगभग 100 मिलियन पाउंड थी. यह एक शुतुरमुर्ग के अंडे के आकार का था और इसका वजन लगभग 184.97 कैरेट था.

3. कूच बिहार की महारानी इंदिरा देवी

कूच बिहार की महारानी को अपने जूतों से बहुत प्यार था. प्रसिद्ध इतालवी शूमेकर सल्वाटोर फेरागामो की एक बड़ी प्रशंसक, उसने एक बार उनसे 100 जोड़ी जूते मंगवाए थे, जिनमें से कुछ हीरे जड़ित थे.

4. महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय

महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय ने जयपुर के अपने शिल्पकार को चांदी के दो बड़े बर्तन बनाने का आदेश दिया ताकि वे अपनी ब्रिटेन यात्रा पर गंगा जल ले जा सकें. इस भव्य बर्तन को बनाने के लिए 14,000 चांदी के सिक्कों को पिघलाया गया था और इसे दुनिया के सबसे बड़े चांदी के बर्तन के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह मिली थी.

5. पटियाला के महाराजा भूपिंदर

पटियाला के महाराजा भूपिंदर की 365 पत्नियां और 88 बच्चे थे. इतनी स्त्रियां थीं कि कुछ पत्नियां तो महीनों तक उनसे मिल भी नहीं पाती थीं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसकी पत्नियां यह न सोचें कि वह मर चुका है, वह कम कपड़ों में महल के चारों ओर घूमता था.

6. मैसूर के कृष्ण राजा वोडेयार चतुर्थ

कृष्ण राजा वोडेयार चतुर्थ उस समय के दौरान धरती पर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक थे. जब उन्हें पता चला कि उन्हें अपने नौकरों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए कुछ करना होगा, तो उन्होंने उनके लिए एक कस्टमाइज्ड रोल्स रॉयस का ऑर्डर दिया.

7. अलवर के राजा जय सिंह

कहानी यह है कि अलवर के राजा का एक बार रोल्स रॉयस सेल्समैन द्वारा अपमान किया गया था क्योंकि उन्हें लंदन की यात्रा पर एक कंगाल समझ लिया गया था. उसी दिन, जय सिंह ने रोल्स रॉयस कारों के एक बेड़े को केवल कचरा ट्रक के रूप में इस्तेमाल करने का आदेश दिया. रोल्स द्वारा राजा को आधिकारिक माफी जारी करने के बाद अंततः यह रुक गया.

8. उदयपुर रॉयल फैमिली

उदयपुर रॉयल फैमिली को क्रिस्टल से काफी लगाव था. वे क्रिस्टल से इतना प्यार करते थे कि उनके पास कुर्सी, टेबल, सिंहासन, यहां तक कि पंखे सहित हर संभव चीज थी.

9. कपूरथला के महाराजा जगतजीत सिंह

महाराजा जगतजीत सिंह लक्ज़री ब्रांड लुई वितो के बड़े प्रशंसक थे. महाराजा अपने एलवी से इतना प्यार करते थे कि उनके पास 60 एलवी से अधिक ट्रंक थे जिनका उपयोग वे अपनी यात्रा के लिए करते थे.

VIEW ALL

Read Next Story