फ्रिज आम आदमी के लिए जरूरत के सामान में शुमार हो चुका है. खास तौर पर शहर में रहने वाले लोगों के लिए इसके बिना रहना मुश्किल सा लगता है.

बात जब फ्रिज के घर में रखने की होती है तो लोग इसे ऐसी जगह पर रखना पसंद करते हैं जहां से आसानी से किचन में रहते हुए सामान लिया जा सके.

ऐसे में कुछ लोग फ्रिज को किचन में ही रखते हैं तो कुछ डायनिंग हॉल या एक कमरे में रख देते हैं. जगह के हिसाब से इसे स्थान दिया जाता है.

हालांकि, कई बार फ्रिज को रखने में लोग गलती कर जाते हैं. वो उसे दीवार से चिपकाकर रखते हैं और इस वजह से उन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ता है, हालांकि जानकारी के आभाव में उन्हें वास्तविक वजह की जानकारी नहीं मिल पाती.

एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्रिज को घर में कहीं भी रखते वक्त उसकी दीवार से दूरी देखकर रखना चाहिए. दीवार और फ्रिज के बीच में 8 से 10 इंच की दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

दीवार से दूरी बनाकर रखने के पीछे की एक वजह ये भी है कि फ्रिज के पिछले हिस्से से हीट वेब निकलता है.

अगर फ्रिज को चिपकाकर रखेंगे तो गर्म हवा को निकलने का रास्ता नहीं मिलेगा और उस हिस्से में गर्मी बनी रहेगी.

गर्मी के बने रहने की स्थिति में रेफ्रिजरेटर को अंदर से ठंडा करने की प्रक्रिया में और ताकत लगाना पड़ेगा और इससे बिजली की खपत भी बढ़ जाएगी.

फ्रिज को चूल्हे या किसी भी गर्म जगह के संपर्क में नहीं रखना चाहिए. इसकी वजह से वहां पैदा होने वाली गर्मी फ्रिज के परफॉर्मेंस पर असर डालती है.

फ्रिज के पिछले हिस्से में ज्यादा गर्मी होने की वजह से अंदर कंडेन्सेशन की समस्या आ सकती है. इसकी वजह से अंदर बर्फ बनने लगती है.

VIEW ALL

Read Next Story