ऑल इंडिया रैंक 23

आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की और 2017 में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की.

यहां से की पढ़ाई

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की.

पुणे से किया लॉ

इसके बाद उन्होंने इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज, पुणे से कानून की पढ़ाई की.

प्री में हो गई थीं फेल

वकालत करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी के लिए उन्होंने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में प्री-एग्जाम में ही फेल हो गईं.

सेल्फ स्टडी पर किया फोकस

पहले अटेंप्ट में असफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे अटेंप्ट में कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस किया.

ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाए

तपस्या ने जब दूसरे अटेंप्ट के लिए पढ़ाई शुरू की तो उनका टारगेट था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और आंसर पेपर सॉल्व करें.

रंग लाई मेहनत

तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की स्ट्रेटजी बदली और कड़ी मेहनत की. आखिरकार, तपस्या की मेहनत रंग लाई और उसने ऑल इंडिया यूपीएससी परीक्षा 2017 में 23वीं रैंक हासिल की.

किसान हैं पिता

तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से किसान हैं. तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत सपोर्ट मिला.

दादी रह चुकी हैं जिला पंचायत अध्यक्ष

तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं. जब उन्होंने परिवार से यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई तो उनके परिवार ने बिना किसी झिझक के उनका साथ दिया.

इनसे की है शादी

तपस्या परिहार ने आईएफएस ऑफिसर गर्वित गंगवार से शादी की है.

VIEW ALL

Read Next Story