ITR फाइल करने का सबसे सही समय क्‍या है?

Kriyanshu Saraswat
Jun 03, 2024

31 जुलाई की अंत‍िम त‍िथ‍ि

हर बार की तरह इस बार भी आईटीआर फाइल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई है. लेक‍िन बड़ा सवाल यही है क‍ि आपको इनकम टैक्‍स र‍िटर्न क‍िस समय फाइल करना चाह‍िए.

थोड़ा इंतजार कीज‍िए

अगर आप सैलरीड क्‍लॉस हैं तो आपको आईटीआर फाइल करने के ल‍िए अभी थोड़ा इंतजार और करना चाह‍िए.

15 जून के बाद भरें

आईटीआर फाइल करने का प्रोसेस अप्रैल में ही शुरू हो चुका है. लेक‍िन सैलरीड क्‍लॉस को ITR 15 जून या इसके बाद ही भरना चाह‍िए.

15 के बाद क्‍यों भरें

आईटीआर फॉर्म पहले ही ऑनलाइन एक्टिव पहले चुके हैं. लेकिन जानकार सैलरीड क्‍लॉस को 15 जून के बाद ITR फाइल करने की सलाह क्‍यों देते हैं. आइए जाते हैं-

रिटर्न भरने में आसानी

इसका कारण यह होता है क‍ि Form-26AS इनकम टैक्स की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाता है और यह पूरी तरह अपडेटेड हो जाता है. इससे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में आसानी रहती है.

फॉर्म-16 कब आता है?

15 जून के बाद आईटीआर फाइल करने का दूसरा कारण यह होता है क‍ि अध‍िकतर कंपन‍ियां 31 मई तक फॉर्म-16 रिलीज कर देती हैं. हालांक‍ि कुछ कंपन‍ियां जून के आख‍िर में भी फॉर्म-16 देती हैं.

अपडेट होने में 15 दिन का समय

फॉर्म-16 की ड‍िटेल आयकर व‍िभाग तक पहुंचने और अपडेट होने में 15 दिन का समय लग जाता है. 15 जून के बाद आईटीआर फाइल करने से सही टैक्स कैलकुलेशन में मदद म‍िल जाती है.

लग सकता है जुर्माना

15 जून के बाद आईटीआर फाइल करने का फायदा यह होता है क‍ि आपके पास टैक्स की सही और पूरी इंफारमेंशन होती है. यद‍ि आप अधूरी जानकारी के साथ आईटीआर भरते हैं तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story