चार बार CM के बाद अब बने मोदी के मंत्री...बेटे बेचते हैं दूध!

Photo Credit: Social Media

Bavita Jha
Jun 10, 2024

'मामा' के नाम मशहूर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मोदी 3.0 सरकार में कैबिनेट मंत्री बने हैं. तीन बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहने के बाद उन्हें अब केंद्र सरकार में शामिल किया गया है.

मध्य प्रदेश की जमीनी राजनीति से जुड़े शिवराज सिंह चौहान के दोनों बेटे कार्तिकेय और कुणाल चौहान राजनीति के साथ-साथ बिजनेस में भी बड़ा नाम कमा रहे हैं.

शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे ने दूध ब्रांड का बिजनेस चलाते हैं. उनके बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान सुंदर फूड्स एंड डेयरी के को फाउंडर हैं. उनके दूध और डेयरी प्रोडक्ट ‘सुधामृत’ के नाम से बाजार में उपलब्ध हैं.

हाल ही में उन्होंने एक नया दूध ब्रांड ‘समूह’ को लॉन्च किया है. उनकी कंपनी फिलहाल मध्य प्रदेश तक सीमित है और मध्य प्रदेश में दूध और डेयरी प्रोडक्ट बेचने का काम करेगी.

अमेरिका की पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एलएमम में डिग्री करने के बाद के बाद साल 2017 में उन्होंने अपने भाई कुणाल सिंह चौहान के साथ मिलकर मिल्क और डेयरी ब्रांड शुरू किया.

साल 2020 तक उन्होंने अपने डेयरी ब्रांड में स्थानीय किसानों को जोड़ने का काम किया. फिर दूध से बने कई तरह के उत्पाद पेश किए. कारोबार को बढ़ाने के साथ-साथ वो महिला सशक्तिकरण पर भी फोकस करते हैं.

दूध के उत्पादन से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की आपूर्ति तक, उनकी कंपनी में सब कुछ महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जा रहा है.

इस डेयरी ब्रांड के तहत प्रतिदिन 80 हजार लीटर प्रोडक्शन होता है, जो फिलहाल मध्य प्रदेश के 17 जिलों में बेचा जाता है. शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान और कुणाल सिंह चौहान का कहना है कि वो जल्द ही इसे पूरे राज्य और फिर देशभर में फैलाना चाहते हैं.

शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय बिजनेस और राजनीति दोनों में हिस्सेदारी लेते हैं. वहीं छोटे बेटे कुणाल की दिलचस्पी राजनीति में नहीं है. वो अपना पूरा फोकस डेयरी कारोबार को बढ़ाने में लगा रहे हैं.

उनकी कंपनी दूध के साथ-साथ अब अन्य फूड प्रोडक्ट्स जैसे घी, पनीर, लस्सी, दही और पानी भी बेच रही है.

VIEW ALL

Read Next Story