इस एक्‍सप्रेस ट्रेन के हैं 114 स्टॉपेज, भूलकर भी बुक नहीं कराएं ट‍िकट

Kriyanshu Saraswat
Jun 11, 2024

आपका जवाब क्‍या है?

आपसे जब सबसे ज्‍यादा स्‍टॉपेज वाली ट्रेन के बारे में पूछा जाए तो शायदा आपका जवाब हो 15 या 20 स्‍टॉपेज. लेक‍िन आप गलत हैं.

हर दूसरे स्‍टेशन पर रुकती है ट्रेन

लेकिन आज हम आपको ऐसी एक्‍सप्रेस ट्रेन के बारे में बता रहे हैं ज‍िसके कुल 114 स्‍टॉपेज हैं. इतना ही नहीं यह ट्रेन हर दूसरे स्टेशन पर रुक जाती है.

हावड़ा-अमृतसर मेल

यह ट्रेन पश्‍च‍िम बंगाल और पंजाब के बीच चलने वाली हावड़ा-अमृतसर मेल (Howrah-Amritsar Mail) है. यह ट्रेन है पश्‍च‍िम बंगाल, झारखंड, बिहार, यूपी और हरियाणा से होते हुए पंजाब पहुंचती है.

37 घंटे का समय

हावड़ा से अमृतसर तक की 2005 किमी की दूरी तय करने में ट्रेन को करीब 37 घंटे का समय लगता है. ट्रेन हावड़ा स्‍टेशन से शाम को 7 बजकर 15 मिनट पर चलती है.

ट्रेन की टाइम‍िंग

इसके बाद यह ट्रेन तीसरे द‍िन सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर अमृतसर पहुंचती है. इसी तरह अमृतसर से शाम 6.25 बजे रवाना होकर ट्रेन तीसरे दिन सुबह 7.30 बजे हावड़ा पहुंचती है.

क‍ितना है क‍िराया

हावड़ा-अमृतसर मेल का स्‍लीपर क्‍लास का क‍िराया 735 रुपये है. जबकि थर्ड एसी का क‍िराया 1950 रुपये और सेकेंड एसी का 2835 रुपये है.

फर्स्‍ट क्‍लास का क‍िराया

लेक‍िन यद‍ि आप फर्स्‍ट क्‍लास एसी के किराये की बात करें तो यह 4835 रुपये है. यह ट्रेन देश के पश्‍च‍िमी ह‍िस्‍से को पूर्वी भाग से जोड़ने का काम करती है.

9 राज्यों को पार करती है यह ट्रेन

देश के सबसे लंबे रूट पर चलने वाली डिब्रूगढ़-कन्‍याकुमारी विवेक एक्‍सप्रेस 9 राज्यों को पार करते हुए 4,234 किमी का सफर तय करती है. यह ट्रेन 59 स्‍टेशन पर रुकती है.

VIEW ALL

Read Next Story