सिद्धार्थ और कियारा शादी

Sid-Kiara Wedding: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी, राजस्थान के जैसलमेर के सूर्यगढ़ होटल में शादी करेंगे. दोनों की शादी 6 फरवरी को होने जा रही है.

तनोट माता मंदिर

जैसलमेर से तक़रीबन 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है थार की वैष्णो देवी यानि तनोट माता का मंदिर. इस मंदिर को चमत्कारी मंदिर कहा जाता है क्योंकि 1965 और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान यहां पर बहुत सारे बम गिराए गये थे. फिर भी मंदिर और भारतीय जवान सुरक्षित थे .

व्यास छत्री

बड़ा बाग के अंदर स्थित व्यास छत्री जैसलमेर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. राजस्थानी वास्तुकला और जटिल नक्काशी के साथ सुनहरे रंग के बलुआ पत्थर की छतरियों की एक सरणी के साथ, ये संरचनाएं देखने लायक हैं.

सोनार किला

सोनार किला जैसलमेर के दर्शनीय स्थल में खास स्थान रखता है. यह किला लगभग 80 मीटर की ऊंचाई पर त्रिकूट पहाडी पर बना है. जिसे जैसलमेर का किला भी कहते है. इसका निर्माण राजा रावल जैसल ने सन् 1156 में करवाया था.

सलीम सिंह की हवेली

यह हवेली अपने इतिहास, वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. इसकी वास्तुकला की अपनी विशिष्ट शैली और मोर के आकार की छत के साथ 38 बाल्कनियाँ हैं जो पर्यटकों का दिल मोह लेती हैं.

खाबा किला

खाबा किला, कुलधरा गांव के पास, जैसलमेर में एक और असामान्य और अद्भुत संरचना है. किले का आकर्षण और सदियों पुरानी कलाकृतियों वाला एक संग्रहालय हैं.

गड़ीसर झील

शहर के बाहरी इलाके में स्थित, खूबसूरत गडीसर झील शांति चाहने वालों के लिए एकदम परफेक्ट लोकेशन है. इसका इतिहास 14वीं शताब्दी का है. इसके किनारे पर मौजूद मंदिरों के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते .

बड़ा बाग

यह एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है जिसमें पहाड़ी के तल पर मकबरे या कब्रगाह के प्रवेश द्वार हैं. बगीचे में कई भूरे रंग की छतरियां हैं जो कि गुंबद चौकोर, गोलाकार या पिरामिड के आकार बनी हुई हैं.

सनसेट व्यू

जैसलमेर के सनसेट की खूबसूरती की बात ही अलग है. यहां कई सनसेट पॉइंट्स हैं जहां आप सनसेट के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story