'पाकिस्तान का बंटवारा'

16 अप्रैल, 2007 को एक कार्यक्रम में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि "एक बार मेरा परिवार कुछ करने का फ़ैसला कर ले तो उससे पीछे नहीं हटता. चाहे यह भारत की आज़ादी हो, पाकिस्तान का बंटवारा या फिर भारत को 21वीं सदी में ले जाने की बात हो."

यूपी को लेकर विवादित बयान

14 नवंबर 2011 को फूलपुर से यूपी असेंबली चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत करते हुए एक रैली को संबोधित किया था. इसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि यूपी के युवा कब तक आप जाएंगे और पंजाब और दिल्ली में मजदूरी करते रहेंगे. कब तक आप महाराष्ट्र में भीख मांगते रहेंगे.

'पंजाब के नशेड़ी युवा'

चंडीगढ़ के एक विश्वविद्यालय में 11 अक्टूबर, 2012 को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूरोप के राजदूत ने कहा कि ''आने वाली सदी भारत की है क्योंकि यहां ह्यूमन रिसोर्स बहुत अच्छा है. लेकिन पंजाब के ह्यूमन रिसोर्स का क्या हो रहा है. यहां 10 में से सात युवा नशे की गिरफ़्त में हैं.''

'गरीबी एक मानसिक स्थिति'

प्रयागराज के गोविन्द बल्लभ पंत सामाजिक विज्ञान संस्थान के कार्यक्रम में 6 अगस्त, 2013 को राहुल ने कहा, "गरीबी सिर्फ एक मानसिक स्थिति यानी दिमागी हालत है और इसका खाना खाने, रुपये और भौतिक चीजों से कोई संबंध नहीं है.''

आईएसआई और दंगा पीड़ित

24 अक्टूबर, 2013 को इंदौर में एक रैली में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि "मुज़फ़्फ़रनगर में जो आग लगी है. ऐसे 10-15 लड़के हैं, मुसलमान लड़के हैं, जिनके भाई-बहनों को मारा गया है. पाकिस्तान के लोग उनसे बात कर रहे हैं. पाकिस्तान की खुफ़िया एजेंसी के लोग उन लड़कों से बात करना शुरू कर रहे हैं और मैं, उनसे बात कर रहा हूं, कह रहा हूं कि इनके बहकावे में मत आओ."

VIEW ALL

Read Next Story