सर्दियों में फेस का ग्लो नहीं होगा कम,चेहरे की चमक बरकरार रखेंगी घर में रखी ये चीजें

Preeti Chauhan
Dec 18, 2023

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन खूबसूरत और चमकदार दिखे. इसके लिए लोग न केवल तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं बल्कि कई बार तो लोग लाखों रुपये भी खर्च करते हैं.

आसान उपाय

हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आप घर में ही तुरंत अपने चेहरे को शीशे सा चमका सकते हैं.

शहद और एक चम्मच नींबू रस

दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस के मिश्रण फेस पर लगाएं. लगभग 20 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे साफ कर लें, त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी.

बादाम का तेल और शहद

बादाम का तेल और शहद बराबर मात्रा में लें और इनको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से चेहरा निखर जाता है.

व्हीट-ग्रास

व्हीट-ग्रास का जूस सुबह खाली पेट पीने से चेहरे की लालिमा बढ़ती है और खून भी साफ होता है।

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा की पत्तियों लें और इसका जेल निकालकर इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें. इस पैक को फेस पर लगाने से चेहरा चमकने लगता है.

चिरौंजी और दूध

1/2 चम्मच चिरौंजी को 2 चम्मच दूध में पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएं, इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

संतरे के छिलकों का चूर्ण

संतरे के छिलकों का महीन चूर्ण बनाकर उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं, मुहांसे दूर हो जाते हैं.

ओटमील का स्क्रब

चेहरे को चमकदार और शाइनी बनाने के लिए ओटमील को पीसकर उसमें दही मिला लें. चेहरे पर 10 से 15 से 20 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करे. कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी

एक छोटे चम्मच में हल्दी लेकर के उसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें, चमक बढ़ जाएगी.

पका हुआ केला

पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश करें और चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा लें. 15 मिनट बाद धो लें. नियमित ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आ जाएगा.

Disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लें. फिर ही इन नुस्खों को अपनाएं.

VIEW ALL

Read Next Story