क्रिसमस इन शब्दों के साथ समाप्त होता है, "सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएँ और सभी को शुभ रात्रि." हर साल, महारानी एलिजाबेथ भी अपने वार्षिक प्रसारण में ब्रिटिश नागरिकों को क्रिसमस की शुभकामनाएं देती हैं.

Zee Rajasthan Web Team
Dec 25, 2023

इस अर्थ में, हैप्पी क्रिसमस, मैरी क्रिसमस की तुलना में थोड़ा अधिक रूढ़िवादी और आरक्षित है, जो अधिक भावनात्मक, अनियंत्रित उत्सव का संदेश देता है.

खुश और प्रसन्न की भाषाई तुलना इस सिद्धांत को समर्थन देती है. ग्रेट ब्रिटेन में शुरुआती चर्च नेताओं ने ईसाई अनुयायियों को मौज-मस्ती में शामिल होने के बजाय खुश रहने के लिए प्रोत्साहित किया होगा.

जिसे देखते हुए अनुयायियों को अपने उद्धारकर्ता, यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने के लिए अनियंत्रित और भावनात्मक प्रतिक्रिया मिलनी चाहिए.

कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि मेरी क्रिसमस संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक लोकप्रिय अभिवादन क्यों बन गया. कुछ ईसाइयों का मानना है कि यह एक अधिक उपयुक्त अभिवादन है.

उसी वर्ष यह वाक्यांश व्यावसायिक रूप से बेचे गए पहले क्रिसमस कार्ड पर भी दिखाई दिया.

मैरी क्रिसमस ने निश्चित रूप से 1843 में चार्ल्स डिकेंस के ए क्रिसमस कैरोल के प्रकाशन के साथ गति पकड़ी.

उपहार

क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर बच्चों को उपहार देने वाले एक हंसमुख लाल आदमी की कहानी सेंट निकोलस की जर्मन और डच परंपराओं पर आधारित है - जो प्राचीन ग्रीस का एक वास्तविक जीवन का बिशप था.

मैरी का मतलब भावनात्मक खुशी से है. मैरी की खुशी का मतलब खुशी से नाचने वाली बात से है.

'मैरी'

'मैरी' शब्द को भावना से जोड़कर देखा जाता है. 'मैरी' शब्द में जिंदादिली के साथ प्रसन्नता और आनंद का भाव छिपा होता है. दोनों का मतलब खुशी से ही होता है.

25 दिसंबर

आज यानी 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है. ईसाई समुदाय में लोग प्रभु यीशू के जन्मदिन को क्रिसमस के रूप में मनाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story