राजस्थान के जंगलों में छिपी यह जगह है घूमने का बेस्ट ऑप्शन

राजस्थान बेहद खूबसूरत

उत्तर भारत के तमाम राज्यों में राजस्थान ऐसा राज्य है, जहां पर हर साल लाखों लोग घूमने के लिए जाते हैं. पर्यटकों के लिए राजस्थान हमेशा से ही फेवरेट प्लेस रहा है और यहां पर घूमने की कई जगह मौजूद हैं.

प्रसिद्ध जगहें

राजस्थान में घूमना हर किसी के लिए यादगार हो जाता है. यहां पर जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर जैसी कई प्रसिद्ध जगहें हैं, जो कि पर्यटकों का मन मोह लेती हैं.

राजस्थान की खास जगह

आज आपको राजस्थान की एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं.

कुंभलगढ़

इस जगह का नाम कुंभलगढ़ है और यह झीलों के शहर उदयपुर से करीब 84 किलोमीटर दूर राजसमंद जिले में स्थित है. यह एक ऐतिहासिक जगह है.

कुंभलगढ़ एक बेहतरीन जगह

राजस्थान में छुट्टियां बिताने के लिए कुंभलगढ़ एक बेहतरीन जगह है और यहां काफी अच्छा महसूस होता है.

सुंदर रिजॉर्ट

कुंभलगढ़ में पर्यटकों के लिए एक से बढ़कर एक सुंदर रिजॉर्ट बने हुए हैं हालांकि यहां पर ठहरने के लिए आपको अपनी जेब गर्म करके आना होगी क्योंकि रिजॉर्ट काफी महंगे हैं.

एडवेंचर लवर

अगर आप एडवेंचर लवर हैं तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए. यहां पर आप कैंपिंग, ट्रैकिंग, जंगल सफारी समेत कई अन्य एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं.

वन्य जीव अभयारण्य

कुंभलगढ़ राजस्थान की पॉपुलर अरावली पहाड़ियों खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ है. यहां एक वन्य जीव अभयारण्य भी है, जहां पर आप तेंदुआ और भेड़ियों की कई तरह की प्रजातियों को देख सकते हैं.

कुंभलगढ़ फोर्ट

कुंभलगढ़ में प्रसिद्ध कुंभलगढ़ फोर्ट भी स्थित है, जो कि भारत के सबसे विशाल फोर्ट में से एक माना जाता है.

काफी लंबी है किले की दीवार

कुंभलगढ़ फोर्ट की किले की दीवार 36 किलोमीटर फैली हुई है. कई लोग तो इसे 'ग्रेट वॉल ऑफ चाइना' के बाद दुनिया की सबसे लंबी दीवार के तौर पर जानते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story