उज्जैन में होली की धूम, रंगों में रंगे दस भुजा नाथ गणेश

Mar 22, 2024

Holi 2024

होली को लेकर देश भर तैयारियां जोरों पर है. देश भर में इसकी झलक देखी जा रही है. बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी इसकी झलक देखने को मिली, यहां पर दस भुजा नाथ गणेश जी को रंगों से सजाया गया है.

Holi 2024

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में प्राचीन श्री दसभुजा गणेश का मंदिर है. होली के पर्व पर गणेश भगवान का गुलाल से श्रृंगार किया जाता है.

Holi 2024

यह मंदिर शमशान क्षेत्र में है जिसकी वजह से दसभुजा गणेश की मान्यता काफी ज्यादा है, यहां पर दर्शन करने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं.

Holi 2024

भारत में 10 भुजा गणेश मंदिर सिर्फ इंदौर उज्जैन में स्थित है, इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि यहां पर भगवान के 10 हाथों में अलग- अलग शक्तियां विराजमान है.

Holi 2024

गणेश मंदिर उज्जैन के चक्र तीर्थ शमशान में स्थित है. यहां मन्नत के लिए कलावा भी बांधा जाता है. बुधवार को यहां काफी संख्या में भक्त आते हैं.

Holi 2024

गणेश भगवान के इस मंदिर में होली को लेकर काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है. ऐसे में दसभुजा नाथ गणेश भगवान का अबीर और गुलाल से श्रृंगार किया गया.

Holi 2024

इस गणेश मंदिर में मन्नत मांगते हुए श्रद्धालु गणेश जी की उल्टी परिक्रमा भी लगाते हैं. मन्नत पूरी होने पर सीधी परिक्रमा लगाते हैं. इसका प्रचलन सालों से चला आ रहा है.

Holi 2024

इसके अलावा एमपी के अन्य मंदिरों में भी होली की झलक देखने को मिल रही है. जहां पर लोग अबीर - गुलाल उड़ा रहे हैं.

Holi 2024

उज्जैन शहर के वैष्णव मंदिरों में फाग उत्सव का आयोजन किया गया. द्वारकाधीश गोपाल मंदिर और श्रीनाथजी की हवेली में भक्तों ने खूब अबीर गुलाल उड़ाए.

VIEW ALL

Read Next Story