Mauni Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या पर बन रहा अद्भुत संयोग, कर डालें ये आसान उपाय, भर जाएगा खजाना
Advertisement

Mauni Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या पर बन रहा अद्भुत संयोग, कर डालें ये आसान उपाय, भर जाएगा खजाना

Shanishchari Amavasya Upay: 21 जनवरी को माघ माह की मौनी अमावस्या है. ऐसे में आज हम आपको मौनी अमावस्या के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी. 

Mauni Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या पर बन रहा अद्भुत संयोग, कर डालें ये आसान उपाय, भर जाएगा खजाना

Shanishchari Amavasya Tone Totake Upay: हिंदू धर्म में माघ माह के अमावस्या तिथि पर स्नान-दान का विशेष महत्व है. इस साल माघी अमावस्या शनिवार (shanishchari amavasya) के दिन पड़ रही है. ज्योतिष शास्त्र में शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. माघ माह की अमावस्या को मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान और पूजा पाठ का विशेष महत्व है. ऐसे में आज हम आपको मौनी अमावस्या (Amavasya Ke Upay) के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके जीवन की सभी परेशानी दूर हो जाएगी.

कब है मौनी अमावस्या
माघ माह की मौनी अमास्या 2 जनवरी शनिवार को है. इस दिन अमावस्या तिथि की शुरुआत सुबह 06 बजकर 17 मिनट से शुरू हो रही, जो रविवार की सुबह 02 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. ऐसे में मौनी अमावस्या के दिन स्नान-दान और पूजा पाठ 21 जनवरी की सुबह किया जाएगा. 

मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय-

मौन स्नान
मौनी अमावस्या के दिन प्रातः काल ब्रम्ह मुहूर्त में उठकर बिना मुंह से कुछ बोले (मौन) नित्य क्रिया क्रम करने के बाद पवित्र नदी में स्नान करें. धार्मिक मान्यता अनुसार इस दिन जो लोग मौन स्नान करते हैं. उनके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

दान
मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद दान का विशेष महत्व है. इस दिन आप जरुरतमंदों को भोजन कराएं और काले तिल, काले वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से हमारे घर से दरिद्रता दूर होती है. 

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के उपाय
यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं. तो कल यानी 21 जनवरी को पड़ने वाली मौनी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. 

मनोकामना पूर्ति के लिए
मौनी अमावस्या की रात में चंद्रमा के दर्शन और विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा करने से आपके च्रदं देव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.  

मां लक्ष्मी के प्रसन्न करने के लिए
यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे और आपको कभी किसी चीज की कमी नहीं हो तो माघ मौनी अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी के मंत्र- माँ लक्ष्मी मंत्र- ऊँ महालक्ष्मै नमः। का जाप करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

ये भी पढ़ेंः Shanishchari Amavasya: मौनी अमावस्या के दिन चुपके से कर लें ये काम, दूर होगी सभी परेशानी

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news