mp budget session 2023-24: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, जानिए 3.25 लाख करोड़ में किसे क्या मिलेगा?
Advertisement

mp budget session 2023-24: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, जानिए 3.25 लाख करोड़ में किसे क्या मिलेगा?

mp budget session 2023-24: मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (Madhya Pradesh Assembly Budget Session) 27 फरवरी से शुरू हुआ है. आज इसमें बजट पेश होने वाला है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 3.25 लाख करोड़ का शिवराज सरकार (Shivraj Singh Chouhan) बजट पास हो सकता है. जानिए कब पेश होगा बजट और किसे क्या मिलेगा?

mp budget session 2023-24: आज पेश होगा मध्य प्रदेश का बजट, जानिए 3.25 लाख करोड़ में किसे क्या मिलेगा?

mp budget session 2023-24: चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र (Madhya Pradesh Assembly Budget Session) 27 फरवरी से शुरू हो चुका है. इसमें शिवराज सरकार (Shivraj Singh Chouhan) जनता के लिए करीब 3.25 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है. सत्र के तीसरे दिन यानी आज सदन के पटल पर पेश किया जाएगा. जिसे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Devda) लेकर आएंगे. चुनाव से पहले आ रहे इस बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं. आइये जानते हैं बजट की तारीख और किसे क्या मिल सकता है.

3.25 लाख करोड़ का हो सकता है बजट
वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, चुनावों को ध्यान में रखते हुए सरकार इस बार करीब 3 लाख 25 करोड़ रुपए का बजट ला सकती है. इसमें सर्वाधिक बढ़ोतरी महिला एवं बाल विकास विभाग और युवा कल्याण विभाग के आवंटन में होने की संभाना है. इसके साथ ही सरकार किसानों के लिए अच्छा खासा पैसा दे सकती है. हाल की में की गई घोषणाओं का क्रियान्वयन फोकस पर होगा.

ये भी पढ़ें: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए

ये विधेयक होगे पास
एक माह (छुट्टियों को छोड़कर) चलने वाले इस बजट सत्र में 5 विभागों के 8 विधेयक पेश किए जाने की तैयारी है. इनमें वित्त विभाग के 3, नगरीय विकास एवं आवास के 2, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, उच्च शिक्षा और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग का 1-1 विधेयक है. इस सत्र में कुल 13 बैठकें होनी है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में फल या जूस! किससे मिलेगा ज्यादा फायदा? यहां जानें हर सवाल का जवाब

इस बार होगा खास बजट
चुनावी साल होने के कारण पैसे के आवंटन के लिहाज से खास होने के साथ इस बार बजट पेश होने के तरीके और लोगों को उपलब्ध कराने के तरीके के लिए भी खास होने वाला है. वित्त मंत्री पहली बार सदन में बजट भाषण की छपी हुई कॉपी के स्थान पर अपना आईपैड लेकर आएंगे. मंत्रियों और अन्य सभी विधायकों को भी बजट भाषण पढ़ने के लिए आईपैड दिए जाएंगे. इतना ही नहीं मीडिया को भी बजट की सॉफ्ट कॉपी पेन ड्राइव में उपलब्ध कराई जाएगी.

Trending news