होटलों में सफेद रंग की चादर ही क्यों करते हैं इस्तेमाल? छिपा है बड़ा रहस्य, नहीं जानते 99% लोग
Advertisement

होटलों में सफेद रंग की चादर ही क्यों करते हैं इस्तेमाल? छिपा है बड़ा रहस्य, नहीं जानते 99% लोग

होटल चाहे सस्ता हो या महंगा हो, लेकिन हर होटल की एक बात जरूर कॉमन है. सभी के कमरों में सफेद रंग की चादर ही इस्तेमाल की जाती है. इस सफेद रंग की चादर के पीछे पसंद या कस्टमर की डिमांड नहीं, बल्कि बिजनेस का बड़ा रहस्य छिपा हुआ है.

hotel

Why Hotels Use Only White Color Bed Sheets: इंडिया ही नहीं बल्कि दुनियाभर में होटल एक बहुत बड़ा बिजनेस है. देश हो या विदेश हर शहर में आपको होटल मिल जाएंगे. इन होटलों में सस्ते-महंगे सभी तरह की कैटेगरी शामिल हैं. कई होटल तो बेहद शानदार और लग्जरी भी होते हैं, लेकिन उनमें ठहरना उतना ही महंगा भी है. बहरहाल होटल जैसा भी हो मगर हर होटल में एक बात जरूर कॉमन है. हर होटल के कमरों में बैड के ऊपर बिछी चादर का रंग सफेद होता है. 

आप में से कई लोगों ने इस बात पर गौर भी किया होगा और हो सकता है कई लोगों ने इस बारे में कभी सोचा भी न हो, लेकिन यह बात पूरी तरह सच है कि ज्यादातर होटलों में कपड़े की चीजें सफेद रंग की होती हैं. ऐसा नहीं है कि सफेद रंग होटल मालिकों या ग्राहकों का पसंद आता है. इस वजह से सफेद कलर ही इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि इस सफेदी के पीछे बहुत बड़ा राज छिपा हुआ है. 
 
ये है सबसे बड़ी वजह
दरअसल, सफेद रंग की चादर इस्तेमाल करने के पीछे वजह ये है कि होटल इन्हें साफ करने के लिए ब्लीच करते हैं. ब्लीच करने से रंगीन चादर फीकी पड़ जाती है और सफेद चादर फीकी नहीं पड़ती. ब्लीच से करने के कई फायदे होते हैं. इससे चादरों पर लगे दाग भी जल्दी साफ हो जाते हैं. साथ ही इनकी बदबू भी दूर हो जाती है. ऐसे में अगर रंगीन चादर का इस्तेमाल किया जाएगा तो कलर जल्द ही फीका पड़ जाएगा. इसलिए रंगीन चादर की जगह सफेद चादर का इस्तेमाल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- कांस्टेबल अपने ही रूम में चला रहा था महादेव ऑनलाइन सट्टा, पुलिस विभाग में मचा हड़कंप

ये भी है एक कारण
सफेद चादर के इस्तेमाल की एक और वजह यह भी है कि इन पर दाग-धब्बे और गंदगी साफ नजर आती है. होटल के कर्मचारी सफेद चादर लगे किसी भी दाग को आसानी से ढूंढ सकते हैं और साफ कर सकते हैं. इसके अलावा सफेद कलर लग्जरी फीलिंग भी देता है. ये रूम में रुकने वाले लोगों को शांत फील कराता है और पॉजिटिव वाइब्स के लिए बेहतर माना जाता है. 

Trending news