Star Story: ताबड़तोड़ पारी से चर्चा में आए थे ध्रुव जुरेल, टीम इंडिया में एंट्री से मिलेगी पहचान, MSD हैं इनके आदर्श
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2061019

Star Story: ताबड़तोड़ पारी से चर्चा में आए थे ध्रुव जुरेल, टीम इंडिया में एंट्री से मिलेगी पहचान, MSD हैं इनके आदर्श

Star Story: साल 2024 युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel Career) के लिए काफी ज्यादा लकी रहा. बता दें कि इन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में शुरुआती दो मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है. जानिए जुरेल ने कैसे हासिल किया ये मुकाम. 

 

 Star Story: ताबड़तोड़ पारी से चर्चा में आए थे ध्रुव जुरेल, टीम इंडिया में एंट्री से मिलेगी पहचान, MSD हैं इनके आदर्श

Star Story: साल 2024 की शुरुआत कई लोगों के लिए कई मायनों में खास रही है. इसमें युवा क्रिकेटर ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel Biography) के लिए इस साल की शुरुआत काफी ज्यादा अच्छी हुई है. बता दें कि जुरेल को टीम इंडिया की टेस्ट टीम (Dhruv Jurel in Test Team) में शामिल किया गया है. इन्हें इंग्लैड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा बनाया गया है. इनके चयन के बाद परिजनों में खुशी का माहौल है. आइए जानते हैं जुरेल ने कैसे हासिल किया ये मुकाम. 

ध्रुव जुरेल 
ध्रुव जुरेल का जन्म 21 जनवरी 2001 को आगरा में हुआ था. बता दें कि इन्होंने बचपन में एक समर कैंप के दौरान क्रिकेट खेलना शुरू किया. यहां पर इनकी क्रिकेट के प्रति रुचि बढ़ी इसके बाद यूपी की टीम से इन्होंने अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में जगह बनाई. 

बता दें कि 10 जनवरी 2021 को 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए अपना ट्वेंटी-20 डेब्यू किया. टी-20 में डेब्यू करने से पहले इन्हें अंडर- 19 विश्वकप के लिए भारतीय टीम का वाइस कैप्टन बनाया गया था. 

अंडर- 19 विश्वकप के बाद जुरेल की किस्मत चमक गई और 2022 में आईपीएल में राजस्थान रॅायल्स ने अपनी टीम के साथ जोड़ा. इसी बीच साल 2022 में जुरेल ने यूपी रणजी टीम के लिए रणजी में डेब्यू किया. जबकि साल 2023 के आईपीएल में जुरेल ने पंजाब के खिलाफ राजस्थान की टीम से अपना आईपीएल डेब्यू किया और 15 गेंदों में ताबड़तोड़ 32 रनों की पारी खेली और लोगों की निगाहों में आए. लगातार अच्छे प्रदर्शन करने वाले जुरेल पर चयनकर्ताओं की नजरें टिकी रही और इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट में उन्हें टीम का हिस्सा बनाया गया है. 

शुरुआती परिस्थितियां
जुरेल की शुरुआती परिस्थितियां काफी ज्यादा विपरीत थी. इनकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल सामान्य थी. इनके पिता का मन था कि ये किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करें, इसलिए इन्हें क्रिकेट खेलने से मना किया. लेकिन ध्रुव लगातार क्रिकेट खेलना जारी रखा. बताया जाता है कि एक बार इन्हें किट की जरुरत थी और ये किट लगभग 8 हजार रुपए की आती. इसकी कीमत सुनकर इनके पिता चौंक गए लेकिन आर्थिक परेशानियों के बावजूद भी इनकी माता ने अपनी सोने की चैन को बेचकर इन्हें किट दिलाया. इसके बाद इन्होंने बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग में भी हाथ आजमाया और अब टीम इंडिया में इनका चयन हो गया है. 

ध्रुव टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और उन्हें की नक्शे कदम पर चलने की कोशिश में लगे हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ अगर जुरेल को मौका मिला तो ये देखने वाली बात होगी कि किस तरह से ये प्रदर्शन करके इसे भुनाते हैं.

Trending news