Advertisement
photoDetails1mpcg

MP की 'गंगा' के हाल बेहाल! रामायण से जुड़ी बेतवा की गंदगी से श्रद्धालु परेशान; देखें तस्वीरें

Betwa River Story: मध्य प्रदेश की गंगा कहे जाने वाली बेतवा नदी के हाल इस समय बेहाल हो गए हैं. यहां पहुंचने वाले भक्त इसकी गंदगी से परेशान हैं. आइये तस्वीरों में बेतवा के हाल और इसकी पौराणिक कहानी जानते हैं.

MP की गंगा बेहाल

1/9
MP की गंगा बेहाल

उद्योगों और प्रशासन के साथ लोगों की लापरवाही नदियों को खासा नुकसान पहुंचा रही है. कुछ यही हाल है MP की गंगा कही जाने वाली बेतवा नदी की जहां की गंदगी से भक्त परेशान हैं. आइये तस्वीरों के साथ बेतवा की कहानी और इसके हाल जानते हैं.

पौराणिक बेतवा

2/9
पौराणिक बेतवा

पुराणों में वर्णित बेतवा नदी जिसे कलयुग की गंगा भी कहा जाता है. ये विदिशा की जीवनदायिनी नदी भी कही जाती है. पिछले कुछ सालों से लगातार बेतवा इस कदर प्रदूषित हो चुकी है कि अब उसका पानी का इस्तेमाल सीधा तौर पर नहीं किया जा सकता है.

पांच नाले मिलते हैं

3/9
पांच नाले मिलते हैं

विदिशा के लगभग पांच गंदे नाले नदी में मिलते हैं जो उसे प्रदूषित कर रहे हैं. इस कारण सभी धर्म के प्रमुख त्योहारों पर होने वाले आयोजन में पहुंच रहे भक्त भी इससे परेशान हो गए हैं.

श्रमदानी ने बताई कहानी

4/9
श्रमदानी ने बताई कहानी

बेतवा नदी पर लंबे समय से श्रमदान करने आ रहे गोरेलाल प्रसाद गोहिया ने बताया कि उनको यहां आते वर्षों बीत गए हैं. नदी की दुर्दशा अपनी आंखों से देख रहे हैं. पहले ये काफी साफ हुआ करती थी लेकिन अब इसके हाल बेहाल हो गए है.

एक समय थी साफ

5/9
एक समय थी साफ

गोरेलाल प्रसाद गोहिया के अनुसार, एक समय ऐसा था जब इसी नदी में एक-एक मीटर की मछलियां पाई जाती थीं. अब इंच भर की मछलियां ढूंढने के लिए आंखें तरस जाती हैं. अब बेतवा के विभिन्न घाटों पर गंदगी पसरी हुई है.

नहीं मिलेगा मुंह धोने का पानी

6/9
नहीं मिलेगा मुंह धोने का पानी

वर्तमान में सभी धर्म इस घाट से विभिन्न धार्मिक आयोजन भी करते हैं लेकिन नदी के विकास और सुधार के संबंध में कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है. समय रहते नहीं बचाया गया तो मुंह धोने के लिए पानी नहीं मिलेगा.

पहुंचे थे भगवान राम

7/9
पहुंचे थे भगवान राम

विदिशा का सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा घाट जिसे जानकी घाट के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि भगवान राम भी लक्ष्मण के साथ मां सीता की खोज करते हुए यहां आए थे.

ऐतिहासिक मान्यता

8/9
ऐतिहासिक मान्यता

लोगों का मानना है कि आल्हा की लड़ाई में इतना खून बहाया गया की पूरी नदी लाल हो गयी थी. उस समय से अब तक यहां लाल रंग का मौरंग पाया जाता है. 

MP और UP में बहती है

9/9
MP और UP में बहती है

बेतवा का प्राचीन नाम वेत्रवती है. ये रायसेन के कुम्हारागांव से निकलकर भोपाल, विदिशा होकर झांसी, ललितपुर में बहती है. इसकी लंबाई 590 किलोमीटर है. ये हमीरपुर के निकट यमुना में मिल जाती है.