Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1337366
photoDetails1mpcg

Pankaj Tripathi: गांव के नाटक में निभाते थे लड़की का किरदार, चप्पलें भी चुराई!

नई दिल्लीः पंकज त्रिपाठी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. उनकी गिनती हिंदी सिनेमा के मौजूदा दौर के बेहतरीन अभिनेताओं में होती है. पंकज त्रिपाठी ने अपने स्टाइल के ठहराव वाले अभिनय से दर्शकों पर पकड़ बनाई है. आज पंकज त्रिपाठी का 46वां जन्मदिन है. आज भले ही पंकज त्रिपाठी एक जाना पहचाना नाम है लेकिन उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़े संघर्ष से गुजरना पड़ा. 

1/6

पंकज त्रिपाठी का जन्म बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड गांव में हुआ था. पंकज त्रिपाठी को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और इसी शौक के चलते वह गांव में होने वाले नाटकों में काम करने लगे. इस दौरान उन्होंने कई बार महिलाओं के किरदार भी निभाए. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उनका रुझान थिएटर की तरफ हुआ. जिसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की पढ़ाई की. 

 

2/6

एनएसडी से पढ़ाई करने के बाद पंकज त्रिपाठी ने साल 2004 में अपने किस्मत आजमाने के लिए मुंबई का रुख किया. जहां से उनके संघर्ष का दौर शुरू हुआ. पंकज त्रिपाठी की पत्नी मृदुला नौकरीपेशा महिला हैं. ऐसे में पंकज त्रिपाठी के संघर्ष के दिनों में उन्हें अपनी पत्नी का खूब साथ मिला और घर का खर्च उनकी पत्नी ही चलाती थीं.

3/6

करियर की शुरुआत में पंकज त्रिपाठी ने कई छोटे-छोटे रोल किए लेकिन उन्हें पहली बार पहचान मिली गैंग्स ऑफ वासेपुर से, जहां सुल्तान कुरैशी के किरदार को खूब सराहा गया. 

4/6

इसके बाद पंकज त्रिपाठी के करियर की गाड़ी चल निकली और उन्होंने कई फिल्मों में शानदार भूमिकाएं निभाईं. जिनमें लुका छिपी, न्यूटन, बरेली की बर्फी, गुड़गांव आदि प्रमुख हैं. 

5/6

इन दिनों पंकज त्रिपाठी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर छाए हुए हैं और कई वेब सीरीज में नजर आ चुके हैं. इनमें क्रिमिनल जस्टिस, सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर प्रमुख हैं.

6/6

मनोज वाजपेयी का ताल्लुक भी बिहार से है और पंकज त्रिपाठी उन्हें एक्टिंग में अपना गुरु मानते थे. एक बार मनोज वाजपेयी पटना के मौर्या होटल में आए थे तो पंकज त्रिपाठी ने निशानी के तौर पर उनकी चप्पलें चुरा लीं थी. पंकज त्रिपाठी उन दिनों होटल मौर्या में काम करते थे.