Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2218390
photoDetails1mpcg

MP Board Result: भूल से भी न हो जाए चूक! पेरेंट्स रखें इन 10 बातों का ध्यान

MP Board Result: 24 अप्रैल, बुधवार को बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आ रहे हैं. इससे पहले आइये जानते हैं 10 टिप्स जो बच्चों को तनाव से बचाने के लिए पेरेंट्स को ध्यान रखनी चाहिए.

1/12

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट 24 अप्रैल को शाम 4 बजे आ रहे हैं. इससे पहले हम आपको बता रहे हैं बच्चों को तनाव से बचाने के लिए पेरेंट्स को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

2/12

नंबर जिंदगी से बड़ें नहीं होते हैं. ऐसे में ध्यान रखें की बच्चों के नंबर कम आने पर उन पर गुस्सा न करें. बल्कि उन्हें समझाएं और भविष्य के विकल्पों के बारे में बताएं.

3/12

कई बार बच्चों कम अंक के कारण फेल हो जाते हैं. ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों को समझने व सुनने की जरूरत है. बच्चे की समस्याओं जानकर उसे दूर करने की कोशिश करें.

4/12

बच्चों के कम अंक या अनुत्तीर्ण होना उन्हें कमजोर करता है. ऐसे में उनके आत्मविश्वास ऊंचा कर उन्हें आने वाले भविष्य के लिए मजबूत करें.

5/12

माता-पिता को चाहिए की अपने बच्चों की आवश्यकता को समझे और उसे स्वीकारने का प्रयास करें. इससे बच्चा आपके करीब भी आता है और वो भविष्य के बारे में सोचते हैं.

6/12

सभी बच्चे एक-दूसरे से अलग हैं. हर बच्चे की क्षमता भिन्न-भिन्न हो सकती है. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों की तुलना से बचें.  अपने बच्चे की प्रतिभा जानकर उसे निखारने की कोशिश करें.

7/12

बच्चों की योग्यता व क्षमता के अनुसार उनसे उम्मीद रखें और अपनी इच्छाएं उनपर थोपे नहीं. बल्कि, उन्हें समझाने की कोशिश करें और चीजों के सुखद परिणाम बताएं. डराएं नहीं.

8/12

बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि व उत्साह लाने में उनका सहयोग करें. आप उनका सबसे बेहतर मार्गदर्शन कर सकते हैं.

9/12

माता-पिता अपनी व्यस्त दिनचर्या से कोशिश करें की बच्चे के लिए समय जरूर निकालें. उनकी बातों को ध्यान से सुनें एवं उनकी पढ़ाई के प्रति जागरूकता दिखाएं.

10/12

बच्चे का रिजल्ट खराब आया है तो उसे अकेले न छोड़ें. उसके तनाव को कम करने के लिए बताएं की आप उसके साथ है. आप उसपर दबाव नहीं डाल रहे हैं.

11/12

रिजल्ट के बाद अगर बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन आ रहा है तो उससे उसकी बात को खुलकर समझने की कोशिश करें. याद रखें अगर वो आपसे नहीं कह पाया तो किसी से नहीं कह पाएगा.

12/12

बता दें बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 17 लाख छात्रों का रिजल्ट 24 अप्रैल को शाम 4 बजे आएगा. बोर्ड परीक्षा के परिणाम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा.