Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2312613
photoDetails1mpcg

Sawan 2024: सावन में पाना चाहते हैं भोलेनाथ का आशीर्वाद, तो जरूर जाएं MP के इन शिव मंदिरों में

Sawan 2024: सावन का पवित्र महीना जल्द ही शुरू होने वाला है. इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होने वाला है. इसका समापन 19 अगस्त को होगा. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन

1/7
महाकालेश्वर मंदिर,उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर भगवान शिव का एक प्रसिद्ध मंदिर है. यह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सावन के पवित्र महीने के दौरान आप भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर जा सकते हैं.

 

ओंकारेश्वर मंदिर,खंडवा

2/7
ओंकारेश्वर मंदिर,खंडवा

ओंकारेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थित है. सावन के पवित्र महीने में आप नर्मदा नदी के पास स्थित खंडवा के ओंकारेश्वर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. इस ज्योतिर्लिंग में भगवान शिव की दिव्य उपस्थिति का अनुभव होता है.

 

भोजेश्वर मंदिर, रायसेन

3/7
भोजेश्वर मंदिर, रायसेन

भोजेश्वर मंदिर भी एमपी के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. भोजेश्वर मंदिर अपने विशाल शिवलिंग के लिए प्रसिद्ध है.बता दें कि भोजेश्वर मंदिर की वास्तुकला की खूबसूरती देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

 

कंदरिया महादेव मंदिर, खजुराहो

4/7
कंदरिया महादेव मंदिर, खजुराहो

कंदारिया महादेव मंदिर खजुराहो में स्थित है. सावन में भगवान शिव को समर्पित आश्चर्यजनक कंदारिया महादेव मंदिर पर जाएं और यहां की मूर्तियों और उत्कृष्ट कलाकृतियां देखें.

 

पशुपतिनाथ मंदिर, मंदसौर

5/7
पशुपतिनाथ मंदिर, मंदसौर

पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर में स्थित है. शिवना नदी के तट पर स्थित प्राचीन पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करके आपको अलग ही अनुभव मिलेगा.

 

पटनेश्वर धाम, सागर

6/7
पटनेश्वर धाम, सागर

सागर के धाना के पास पटना गांव में एक ऐतिहासिक शिव मंदिर है. जिसे पटनेश्वर धाम कहा जाता है. माना जाता है कि 800 साल पहले लक्ष्मी बाई खेर द्वारा निर्मित, इसमें भगवान शिव का स्वयं प्रकट रूप है.

 

कोटेश्वर धाम,बालाघाट

7/7
कोटेश्वर धाम,बालाघाट

कोटेश्वर धाम मंदिर बालाघाट में स्थित है. इस मंदिर को कोटेश्वर दादा के नाम से भी जाना जाता है. मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा पर बालाघाट से मात्र 65 किलोमीटर दूर स्थित यह पवित्र स्थान अपने अटूट आध्यात्मिक महत्व के कारण श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है.