Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1803782
photoDetails1mpcg

5.99 लाख में बना डाली टाटा के टक्कर की गाड़ी, Thar और Scorpio के बराबर पहुंची मांग

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Hyundai ने कुछ दिन पहले ही भारतीय बाजार में एक बिल्कुल नई माइक्रो SUV को लॉन्च किया है, जिसका नाम Hyundai Exter है. खास बात ये है कि इस छोटी और सस्ती एसयूवी की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स और लुक्स की वजह से मार्केट में लोग इसे बहुत पसंद कर रहे हैं.

1/7

माइक्रो-एसयूवी एक्सटर हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के लिए क्रेटा के बाद सबसे महत्वपूर्ण मॉडल हो सकता है. EX और EX(O) वेरिएंट के लिए  एक्सटर का वेटिंग पीरियड 1 साल तक पहुंच गया है. अन्य वेरिएंट के लिए वेटिंग 5 से 6 महीने के बीच है.

 

2/7

भारतीय बाजार में हुंडई एक्सटर का मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स से है. हालाँकि, बाजार की स्थिति के कारण, एक्सटर का मुकाबला मारुति सुजुकी इग्निस, रेनॉल्ट किगर, सिट्रोएन सी3 और निसान मैग्नाइट से भी होगा.

3/7

कंपनी की ओर से एक्सटर को सात वेरिएंट में पेश किया जा रहा है. इसमें EX, EX(O), S, S(O), SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट है. माइक्रो एसयूवी की कीमतें ₹6 लाख से शुरू होती हैं और ₹10.10 लाख तक जाती हैं. दोनों कीमतें एक्स-शोरूम और शुरुआती हैं.

4/7

Hyundai Exter के बारे में सबसे बड़ी चर्चा इसके सेफ्टी फीचर्स हैं. छोटी और सस्ती एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एक एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट और एक  इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स हैं.

5/7

मजेदार बात ये है भी है कि हुंडई एक्सटर को पेट्रोल के साथ-साथ CNG ऑप्शन में भी बेच रही है. एसयूवी 1.2-लीटर चार-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल जाता है. यह इंजन 81.86 बीएचपी की पावर और 113.8 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है.

6/7

सीएनजी पर चलने पर ये आंकड़े घटकर 68 बीएचपी और 95.2 एनएम रह जाते हैं. अधिकतम पावर 6,000 आरपीएम पर आती है जबकि पीक टॉर्क आउटपुट 4,000 आरपीएम पर आता है. पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी मिलता है जबकि सीएनजी वेरिएंट में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.

7/7

एक्सटर के बाहरी हिस्से में स्प्लिट हेडलैंप, नई ग्रिल, नए फ्रंट और रियर बंपर, नए अलॉय व्हील, ब्लैक रूफ रेल्स, ए-पिलर-माउंटेड ओआरवीएम, ब्लैक-आउट बी-पिलर, सी-पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल मिलते हैं. इस सेगमेंट की कुछ अनूठी विशेषताओं में डैशबोर्ड कैमरा, रियर एसी वेंट और वायरलेस चार्जर शामिल हैं.