Emergency Alert!: जब ऑफिस में एक साथ बजे सबके मोबाइल, भारत सरकार का आया अलर्ट मैसेज
Advertisement

Emergency Alert!: जब ऑफिस में एक साथ बजे सबके मोबाइल, भारत सरकार का आया अलर्ट मैसेज

Emergency Alert Meaning: लोग उस समय हैरान रह गए, जब उनके मोबाइल पर इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज प्राप्त हुआ. इस मैसेज के साथ एक इमरजेंसी अलार्म भी बज रहा था. लोग कुछ को कुछ समझ नहीं आया है. यहां आपको बताते हैं कि यह मैसेज क्या है और इसका मतलब क्या है?

Emergency Alert!: जब ऑफिस में एक साथ बजे सबके मोबाइल, भारत सरकार का आया अलर्ट मैसेज

Emergency Alert!: लोग उस समय हैरान रह गए, जब उनके मोबाइल पर इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज प्राप्त हुआ. इस मैसेज के साथ एक इमरजेंसी अलार्म भी बज रहा था. किसी को कुछ समझ नहीं आया. कुछ देर बार यह मैसेज एक फिर से प्राप्त हुआ. इसके बाद कुछ लोग पैनिक हो गए है और जानने के लिए उत्सुक हो गए कि ये क्या रहा है? आइए जानते हैं इस अलर्ट मैसेज का मतलब क्या है?

"यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.''

क्या है मैसेज का मतलब?
पहले तो बता दें कि मोबाइल पर आए अलर्ट मैसेज या नोटिफिकेशन से किसी भी तरह से पैनिक या डरने की जरूरत नहीं है.  ये मैसेज पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है, जिसे National Disaster Management Authority द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस सिस्टम को इमरजेंसी के वक्त लोगों को अलर्ट करने के लिए यूज किया जाएगा.

आगे भी होते रहेंगे टेस्ट
 दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने कहा कि मोबाइल ऑपरेटरों और सेल प्रसारण प्रणालियों की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे परीक्षण किए जाएंगे.

कब होगा उपयोग?
दरअसल, इस तरह का अलर्ट सिस्टम सरकार इसलिए डेवलप कर रही है, क्योंकि भविष्य में इसका उपयोग लोगों को इमरजेंसी के समय तुरंत अलर्ट करने के लिए किया जा सकेगा. ऐसी भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय सरकार लोगों तक तुरंत संदेश पहुंचा सकेगा. फिलहाल यह टेस्टिंग अलग-अलग नेटवर्क यूजर्स के लिए हिसाब से की जा रही है. पहले यह अभी यह अलर्ट AIRTEL यूजर्स को प्राप्त हुए हैं. इससे पहले 17 अगस्त को JIO और BSNL नेटवर्क पर भी इस इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग की गई थी.

Trending news