ऑटोचालक बना रातों-रात करोड़पति, सरकार देगी 25 करोड़ रुपए!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1358641

ऑटोचालक बना रातों-रात करोड़पति, सरकार देगी 25 करोड़ रुपए!

Kerala lottery:रविवार की दोपहर केरल का एक ऑटोचालक रातों रात करोड़पति बन गया. दरअसल ऑटो ड्राइवर ने ओनम बंपर लॉटरी का टिकट खरीदा था. रविवार को इसका रिजल्ट घोषित किया गया, जिसमें ऑटो ड्राइवर अनूप ने 25 करोड़ रुपए का बंपर जैकपॉट जीता.

ऑटोचालक बना रातों-रात करोड़पति, सरकार देगी 25 करोड़ रुपए!

Kerala lottery news: रविवार की दोपहर केरल में रहने वाले 30 साल के अनूप की किस्मत खुल गई जब ओनम बम्पर लॉटरी का नतीजा जारी हुआ. दरअसल अनूप ने 25 करोड़ रुपए की बंपर लॉटरी जीत ली है और इसके चलते अनूप रातों रात करोड़पति बन गया है. बता दें लॉटरी खरीदने के मामले में केरल सबसे लोकप्रिय राज्य  माना जाता है क्योंकि  केरल की राज्य सरकार को लॉटरी से गैर टैक्स के तौर पर ना सिर्फ मोटी रकम मिलती है बल्कि इनसे गरीबी और स्वास्थ्य को लेकर कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. 

बता दें कि ओनम बंपर लॉटरी, केरल राज्य की सबसे बड़ी सालाना लॉटरी है. इसके एक टिकट की कीमत 500 रुपए है. ऑटो चालक ने इससे पहले भी लॉटरी की टिकटे ख़रीदी थीं  पर रकम के तौर पर सिर्फ 2000 ही हाथ आए थे. केरल की सरकार कई तरह की लॉटरी योजनाओं को चलाती है. सरकार हर हफ्ते 7 वीकली टिकट निकालती है जिसका इनाम 75 लाख से एक करोड़ रुपए होता है.  6 बंपर टिकट का इनाम  06 करोड़ से लेकर 25 करोड़ होता है. जनता इसकी टिकट 100 रुपए से 500 रुपए तक खरीदती है. 

इन सबसे सरकार को जो भी राशि लाभ में मिलती है वह आम जनता के लिए चलाई जा रहीं वेलफेयर स्कीम में इस्तेमाल की जाती है. लॉटरी से मिलने वाले पैसे के जरिए गरीबों के अस्पतालों और गंभीर बीमारियों का खर्च पूरी तरह सरकार उठाती है. केरल में रोजाना 90 लाख लॉटरी टिकट बिकते हैं.  

इन राज्यों में कागज की लॉटरी सरकार संचालित करती हैं
आज की तारीख में देश में लॉटरी को जुए के रूप में देखा जाता है जिसकी वजह से बहुत सारे राज्यों में यह अवैध है. परन्तु देश के  13 राज्यों में लॉटरी खुद सरकार चलाती है. इन 13 राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल और सिक्किम शामिल हैं. इन राज्यों में लॉटरी के टिकट 1 रुपए से लेकर 500 रुपए तक बिकते हैं.  

Trending news