MP Politics News: 19 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे जीतू पटवारी, बाबा महाकाल के दर्शन के बाद पहुंचेंगे भोपाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2015080

MP Politics News: 19 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे जीतू पटवारी, बाबा महाकाल के दर्शन के बाद पहुंचेंगे भोपाल

MP Congress New State President: मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से कमलनाथ को हटाया गया. उनकी जगह जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं आदिवासी नेता उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया.

 

MP Politics News: 19 दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे जीतू पटवारी, बाबा महाकाल के दर्शन के बाद पहुंचेंगे भोपाल

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से कमलनाथ को हटाया गया. उनकी जगह जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं आदिवासी नेता उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया.साथ ही कांग्रेस ने हेमंत कटारे को उप-नेता प्रतिपक्ष बनाया है.  मिली जानकारी के अनुसार 19 दिसंबर को जीतू पटवारी पदभार ग्रहण करेंगे.

बाबा महाकाल के दर्शन के बाद जाएंगे भोपाल
बता दें कि पदभार संभालने से पहले जीतू पटवारी उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने जाएंगे. इसके बाद भोपाल के लिए रवाना होंगे.  भोपाल में उनका स्वागत समारोह और पदभार ग्रहण होगा.

दिल्ली में करेंगे मुलाकात
कांग्रेस में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद तीनों नेता जीतू पटवारी ,उमंग सिंघार और हेमंत कटारे दिल्ली में शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे.  इस दौरान तीनों नेता शीर्ष नेतृत्व का आभार जताएंगे. बता दें कि 21 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई. 2024 के लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में मिली हार को लेकर चर्चा हो सकती है. 19 दिसंबर को INDIA अलायंस की बैठक के बाद बुलाई गई है CWC की बैठक.

कौन हैं जीतू पटवारी?
जीतू पटवारी की बात करें तो उनकी गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में होती है. उन्होंने 2013 और 2018 में लगातार इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से चुनाव जीता था.  कमलनाथ सरकार में वो मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के कैबिनेट मंत्री थे. हालांकि, 2023 का चुनाव वह हार गए और राऊ में अपनी सीट नहीं बचा सके. हालांकि, हार के बावजूद, पार्टी ने अब उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और कांग्रेस ने उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है.

यह भी पढ़ें: MP Politics News: जीतू पटवारी होंगे एमपी कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष! इन्हें मिली नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी

उमंग सिंगार होंगे नेता प्रतिपक्ष
इस बार कांग्रेस ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी आदिवासी नेता उमंग सिंघार को दी है. उमंग सिंघार की बात करें तो वह अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. हालांकि, आदिवासी बेल्ट में उनका अच्छा प्रभाव है. यही वजह है कि उन्होंने लगातार चौथी बार गंधवानी विधानसभा से चुनाव जीता. वह मध्य प्रदेश कांग्रेस की कद्दावर महिला नेत्री दिवंगत जमुना देवी के भतीजे भी हैं. 

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी

Trending news