Navratri Vrat Diet Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज
Advertisement

Navratri Vrat Diet Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है. हर तरफ मां दुर्गा का पंडाल नजर आ रहा है. अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रख रहे है तो आपको कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है. 

 

Navratri Vrat Diet Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि का पवित्र महीना मां दुर्गा को समर्पित है. मान्यता है कि, नवरात्रि का व्रत रखने से मां दुर्गा की विशेष कृपा मिलती है. इन नौ दिनों में भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं. ये पर्व 23 अक्टूबर तक चलेगा. इस साल देवी दुर्गा का वाहन हाथी है. लेकिन नवरात्रि के दौरान कुछ नियम बताएं गए हैं, जिन्हें ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में चलिए जानते हैं व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

व्रत के दौरान न करें इन चीजों का सेवन-
प्याज लहसुन- नवरात्रि व्रत के दौरान प्याज लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि प्याज लहसुन की तासीर गर्म होती हैं जिसे व्रत के दौरान नहीं खाना चाहिए.

बैंगन
हिंदू शास्त्रों में बैगन को अशुद्ध माना गया है. इसलिए इसे व्रत में नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें कीड़े होते हैं, जो शरीर में जाने से बुरी प्रभाव डालते हैं. इसलिए बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए.

मांस-मछली
हिंदू शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में मांस-मछली का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मांस और मछली का सेवन व्रत के दौरान वर्जित माना जाता है. कहते है कि, नवरात्रि में मांस का सेवन करने से मां दुर्गा क्रोधित हो जाती हैं.

सादा नमक
व्रत के दौरान सादा नमक भी नहीं खाना चाहिए. व्रत के दौरान अगर आप नमक का सेवन करना चाहते हैं, तो सेंधा नमक खा सकते हैं. लेकिन सफेद नमक खाना वर्जित है.

अन्न का सेवन न करें
नवरात्रि व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा मैदा, आटा, बेसन, सत्तू से बनी चीजें भी न खाएं. 

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: इस दिन मनाई जाएगी छठ, जानें नहाय-खाय और खरना की सही तारीख,महत्व

 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें
व्रत में जो लोग एक समय भोजन करते हैं, उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकौड़े होते हैं जो सेहत को खराब कर सकते हैं.

Trending news