यहां होती है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, मात्र इतने सेकेंड में खत्म हो जाता है सफर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1651031

यहां होती है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, मात्र इतने सेकेंड में खत्म हो जाता है सफर

world shortest flight: अक्सर लोग दूर की यात्रा करने के लिए फ्लाइट का सफर करते हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी हवाई यात्रा होती है जिससे सफर करने में सिर्फ 90 सेकेंड का समय लगता है.

यहां होती है दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, मात्र इतने सेकेंड में खत्म हो जाता है सफर

shortest flight: हवाई जहाज की यात्रा लोग समय को कम करने के लिए करते हैं. इसका इस्तेमाल देश के अंदर और विदेशों में भी जाने के लिए लोग करते हैं, लेकिन एक ऐसा शहर है जहां पर लोगों को हवाई यात्रा मजबूरी में करनी पड़ती है और उन्हें इस यात्रा को पूरा करने में एक मिनट का भी समय नहीं लगता है. आप के दिमाग में आ रहा होगा कि ये कैसे हो सकता है लेकिन ये सच है और होता भी है. कहां होता है ऐसा जानते हैं.

90 सेकेंड का सफर
स्कॅाटलैंड में दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा होती है. ये यात्रा 2 आइलैंड वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच में होती है. ये दुनिया की सबसे छोटी यात्रा है, ये हवाई यात्रा महज 90 सेकेंड में ही पूरी हो जाती है. इन दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी बस 2.7 किमी है, आपके भी मन में विचार आ रहा होगा कि इतने दूर का सफर तो लोग टहलते टहलते कर सकते हैं तो फिर यहां पर हवाई यात्रा का सफर क्यों करना पड़ रहा है. इसके पीछे की वजह ये है.

ये है वजह
आपके मन में बार बार सवाल आ रहा होगा कि 2.7 किमी का सफर फ्लाइट से क्यों होता है. दरअसल आइलैंड वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच कोई भी ब्रिज नहीं है इसकी वजह से लोगों को प्लेन से सफर करना पड़ता है. क्योंकि यहां पर कोई कार या बस से नहीं जा सकता है. बता दें कि इस यात्रा में प्लेन को टेक ऑफ से लेकर लैंडिंग तक सिर्फ डेढ़ मिनट लगता है.

किराए में मिलती है छूट
दुनिया की सबसे छोटी यात्रा के लिए यात्रियों को किराए में विशेष छूट दी जाती है. यात्रियों को ये सफर मजबूरी में करना पड़ता है. अक्सर आपने देखा होगा कि हवाई यात्रा करने वाले लोगों को दूरी के हिसाब से किराया देना पड़ता है लेकिन यहां पर सफर करने वाले लोगों को किराए में काफी छूट दी जाती है.

Trending news