MP News: कभी मजदूरी करके गुजारा किया! अब PM मोदी करेंगे संवाद, जानें कौन हैं उमरिया की जोधइया बाई?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1760841

MP News: कभी मजदूरी करके गुजारा किया! अब PM मोदी करेंगे संवाद, जानें कौन हैं उमरिया की जोधइया बाई?

Jodhaiya Bai: मध्य प्रदेश के उमरिया जिले की 83 वर्षीय बैगा कलाकार जोधइया बाई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी उनसे बातचीत करेंगे.

MP News

पुष्पेंद्र चतुर्वेदी/शहडोल: मध्यप्रदेश (MP News) के उमरिया (Umaria News) जिले की 83 वर्षीय बैगा आर्टिस्ट जोधइया बाई जिनको पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका, अब उनको लेकर एक और खबर सामने आई है. बता दें कि उमरिया के ग्राम लोढ़ा निवासी बुजुर्ग जोधइया बाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में आदिवासी समाज की तरफ से विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया है और पीएम मोदी इनसे संवाद करने वाले हैं.

MP News:UCC पर मच रहे बवाल के बीच सिंधिया ने दिया बयान, देखिए क्या होगा असर

बता दें कि जोधईया बाई का जीवन जन्म के बाद से ही संघर्षों से भरा रहा है. जन्म लेने के कुछ दिन बाद पिता की मृत्यु हो गई. उसके बाद उनका लालन-पालन बड़े भाई ने किया कम उम्र में शादी हो गई और विवाद के कुछ वर्षों बाद पति के देहांत हो गया,जिसके बाद वे अपने बच्चों के साथ मायके में आकर रहना शुरू कर दिया,जोधाईया बाई मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का गुजारा कर रही थी

हालांकि, जिले के ग्राम लोढ़ा स्थित जनगण तस्वीर खाना की मशहूर 83 वर्षीय बुजुर्ग चित्रकार जोधईया बाई को केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए पद्मश्री के नामांकित किया है तो यह खबर उमरिया जिले सहित देश भर के बैगा आदिवासियों के रोमांचित कर देने वाली थी क्योंकि कला के क्षेत्र में पहली बार बैगा कला को देश का इतना बड़ा सम्मान मिला था.

जोधाईया बाई का विदेशों में भी बज चुका है डंका
बता दें कि ख्यातिलब्ध बुजुर्ग चित्रकार जोधाईया बाई की चित्रकला का डंका देश ही नहीं विदेशों में भी बज चुका है. दुनिया भर में चित्रकला का गढ़ माने-जाने वाले इटली के मिलान शहर में भी जोधाईया बाई के बनाये चित्रों की प्रदर्शनी लग चुकी है,इसके अलावा,फ्रांस,ब्रिटेन,अमेरिका सहित देश के कई बड़े शहरों में जोधईया बाई अपने हुनर का प्रदर्शन पेंटिंग के रूप में कर चुकी हैं. चित्रकार जोधाईया बाई की उत्कृष्ट कला और बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें कई राष्ट्रीय मंचो से सम्मनित किया जा चुका है. वर्ष 2021-22 में जोधाईया बाई को राष्ट्रपति के द्वारा राष्ट्रीय नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.

Trending news