Ganga Dussehra 2023: आज है गंगा दशहरा! बन रहे 3 अद्भुत योग, जानें इसका महत्व और पूजा विधि
Advertisement

Ganga Dussehra 2023: आज है गंगा दशहरा! बन रहे 3 अद्भुत योग, जानें इसका महत्व और पूजा विधि

Ganga Dussehra 2023 Date Pooja: गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस पर्व का अपना अलग ही महत्व होता है. आइए जानते हैं गंगा दशहरा पर कैसै पाएं लाभ 

 

Ganga Dussehra 2023: आज है गंगा दशहरा! बन रहे 3 अद्भुत योग, जानें इसका महत्व और पूजा विधि

Ganga Dussehra Shubh Muhurat: गंगा दशहरा हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. यह पर्व ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार गंगा दशहरा पर्व दो दिन मनाये जायेंगे. मान्यता है कि इस दिन गंगाजी का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था. इसलिए इस दिन गंगाजी को खुश करने के लिए लोग विधिविधान से पूजा करते हैं.

आज है गंगा दशहरा
गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल गंगा दशहरा 30 मई यानि आज मनाया जा रहा है. हाालंकि इसकी शुरुआत 29 मई से ही हो जाएगी. 

गंगा दशहरा तिथि शुरू - 29 मई 2023, सुबह 11.49
गंगा दशहरा तिथि समाप्त - 30 मई 2023, दोपहर 01.07

गंगा दशहरा पूजा विधि

  • गंगा दशहरा के दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले गंगा नदी में स्नान करें. इसके बाद हर हर गंगे का उच्चारण करते हुए 10 बार डुबकी लगाएं. यदि आप गंगा में स्न्ना नहीं कर पा रहे हैं तो नहाने के बाद गंगाजल अपने ऊपर छिड़के. ऐसा करने से आप शुद्ध हो जाएंगे.  
  • नहाने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाए.
  • इसके बाद मां गंगा का पूजन करें. 
  • गंगा जी की पूजा करते समय हर चीज को 10 की संख्या में रखें.
  • इसके बाद मां गंगा की आरती और मंत्रों का जाप करें. 

Ganga Dussehra 2023 शुभ योग
गंगा दशहरा पर कई अद्भूत योग बन रहे हैं. इस दिन रवि और सिद्धि योग का संयोग बन रहा है. इसके साथ ही इसी दिन शुक्र ग्रह कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. जिससे धन योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में धन प्राप्ति के लिए मां गंगा की अच्छे से पूजा करें.

यह भी पढ़ें: Morning Astro Tips: सुबह उठकर करें ये 5 काम, मनोकामना होगी पूरी और मिलेगी समृद्धि

 

गंगा दशहरा महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं. इसलिए गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि इस दिन पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा घर में शुभ कार्य करने के लिए भी ये दिन अच्छा माना जाता है.

Trending news