MP Weather Forecast: किसान रहें सावधान! मध्य प्रदेश में बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
Advertisement

MP Weather Forecast: किसान रहें सावधान! मध्य प्रदेश में बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में लगातार बिगड़ रहे मौसम के बीच बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव हो रहे हैं. इससे कई जिलों में बारिश हो सकती है. किसानों की बढ़ी चिंता के बीच मौसन विभाग ने कुछ जिलों के लिए ओला और बिजली गिरने का येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है.

MP Weather Forecast: किसान रहें सावधान! मध्य प्रदेश में बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

MP Weather Forecast: भोपाल। मध्य प्रदेश में गर्मियां आने के बाद भी बिगड़ा मौसम सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार प्रदेश में कहीं न कहीं बारिश हो रही है. कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ ही बिजली गिरने की घटना सामने आई है. इस बीच प्रदेश में बारिश के दो सिस्टम एक्टिवेट हो रहे हैं, जो और भी अधिक समस्या बढ़ा सकते हैं. मौसन विभाग की मानें तो अगल 4 से 5 दिन मौसन बेगाना हो सकता है. इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

बारिश के दो सिस्टम एक्टिव
प्रदेश में 5 दिन के अंदर बारिश के दो सिस्टम बन रहे हैं. एक सिस्टम मंगलवार से एक्टिव हो गया थे. इसी के कारण चंबल, बुंदेलखंड, महाकौशल के साथ ही भोपाल और इंदौर में बारिश हुई. अब मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 16 मार्च से एक और मजबूत सिस्टम बन रहा है जो  20 मार्च तक एक्टिव रह सकता है.इससे कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरेंगे और तेज आंधी भी चलेगी. 

ये भी पढ़ें: MP में अब युवाओं पर फोकस: 23 मार्च की महापंचायत में CM शिवराज कर सकते हैं ये ऐलान

यहां हो सकती है बारिश
लगातार बदल रहे मौसम से किसानों चिंता बढ़ गई है. कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं. इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों के साथ छिंदवाड़ा, जबलपुर और देवास जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाड़ा, जबलपुर एवं देवास जिलों में बिजली चमकने और गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां 30-40 किमी/घंटा हवा चलने की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें: Online Gambling पर MP हाईकोर्ट सख्त, कानून के ड्राफ्ट के लिए सरकार दिया अल्टीमेटम

किसानों की चिंता बढ़ी
प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में रबी के फसल पककर लगभग तैयार हो गई है. हालांकि, कुछ स्थानों में ये अभी अंतिम दौर में है. ऐसे में गेहूं चना व सरसों की फसल को ये मौसम काफी नुकसान पहुंच सकता है. पिछले दिनों हुई बारिश के कारण ऐसा हुआ भी है.अगर तेज बारिश, ओलावृष्टि होती है तो इन फसलों को गंभीर नुकसान होगा. इसी कारण से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं.

Padhaku Monkey: पेन के लिए बच्ची से झगड़ने लगी पढ़ाकू बंदरिया, Video देख आ जाएगा मजा

Trending news