मध्य प्रदेश में Urdu Politics की एंट्री! BJP विधायक हटाना चाहते हैं ये शब्द; कांग्रेस ने बताया एक वर्ग पर निशाना
Advertisement

मध्य प्रदेश में Urdu Politics की एंट्री! BJP विधायक हटाना चाहते हैं ये शब्द; कांग्रेस ने बताया एक वर्ग पर निशाना

Urdu Politics On BJP MLA Resolution: मध्य प्रदेश में विधानसभा के बजट सत्र के बीच उर्दू पर राजनीति शुरू हो गई है. बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया (BJP MLA Yashpal Sisodia) अशासकीय संकल्प (Non Official Resolution) के जरिए कुछ शब्दों को दंड संहिता (Penal Code) से हटाने की मांग कर रहे हैं. इसे नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह (Leader of Opposition Dr Govind Singh) वर्ग विशेष पर निशाना बता रहे हैं.

मध्य प्रदेश में Urdu Politics की एंट्री! BJP विधायक हटाना चाहते हैं ये शब्द; कांग्रेस ने बताया एक वर्ग पर निशाना

Urdu Politics In MP: भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (MP Assembly Budget Session) चल रहा है. बुधवार को इसकी 7वीं बैठक हुई. इसमें OPS को लेकर कांग्रेस ने वॉकआउट कर लिया. इस बीच प्रदेश की राजनीति में उर्दू सियासी केंद्र पर आ गई है. ऐसा बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया (BJP MLA Yashpal Sisodia) के एक अशासकीय संकल्प (Non Official Resolution) को लेकर हो रहा है, जिसमें उन्होंने कुछ उर्दू और फारसी शब्दों को दंड संहिता (Penal Code) से हटाने की मांग की है. अब इस पर सियासी बवाल शुरू हो गया है. कांग्रेस नेता और नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह (Leader of Opposition Dr Govind Singh) ने इसे एक वर्ग पर निशाना बताया है.

क्या है उर्दू  लेकर अशासकीय संकल्प?
बुधवार, 15 मार्च को सदन में पेश होने वाले अशासकीय संकल्प की सूची में एक संकल्प बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया का है. इसमें उन्होंने दंड संहिता से बनाम, विरुद्ध, वल्द, अदालत, जुल्म, पेश, दरख्वास्त, जख्मी, मेहरबानी, मुनासिब जैसे शब्दों को हटाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें: किसान रहें सावधान! MP में बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव, इन जिलों में येलो का अलर्ट जारी

कांग्रसे ने बताया वर्ग विशेष पर निशाना
यशपाल सिसोदिया के संकल्प को नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने वर्ग विशष पर निशाना बताया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के अशासकीय संकल्प का विपक्ष के विधायक जमकर विरोध करेंगे. भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में विघटन कराकर टुकड़े करवाना चाहती है. सरकार जनता के लिए कोई भलाई का काम ना करके जनहित की योजना ना बनाकर नाम बदलकर भाईचारे में विघ्न डालने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: MP में अब युवाओं पर फोकस: 23 मार्च की महापंचायत में CM शिवराज कर सकते हैं ये ऐलान

सिसोदिया ने दिया विपक्ष को जवाब
नेता प्रतिपक्ष के हमले के बाद अपने संकल्प पर बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया का बयान आया है. इसमें उन्होंने कहा है कि दंड संहिता में फिलहाल जो शब्द उर्दू फारसी के हैं उसे आम लोगों और पुलिस को भी समझने परेशानी होती है.उन्होंने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इसमें किसी एक वर्ग को नहीं साधा गया. इन शब्दों को समझने में कठिनाई है. यह लंबे वक्त से चले आ रहे हैं. इसलिए इन्हें बदला जाना चाहिए.

ऐसे काम करता है King Cobra का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

Trending news