Umaria News: सुविधा 1 रुपये की नहीं! किसानों से हो रही हजारों की वसूली; सरकारी विभाग दे रहा कुर्की की धमकी
Advertisement

Umaria News: सुविधा 1 रुपये की नहीं! किसानों से हो रही हजारों की वसूली; सरकारी विभाग दे रहा कुर्की की धमकी

Umaria News: उमरिया जिले में में सिंचाई विभाग का अनोखा कारनामा सामने आया है. जहां, बिना सिंचाई सुविधा दिए ही किसानों को सिंचाई विभाग बिल थमा रहा है और भरपाई नहीं करने पर जमीन कुर्की कराने की धमकी दे रहा है. जानिए क्या है पूरा मामला?

Umaria News: सुविधा 1 रुपये की नहीं! किसानों से हो रही हजारों की वसूली; सरकारी विभाग दे रहा कुर्की की धमकी

Umaria News: उमरिया। किसान और आम लोगों के लिए सरकार करोड़ो रुपये खर्च कर कई योजनाएं चलाती है. लेकिन, स्थानीय प्रशासन और विभाग की लापरवाही के कारण उन्हें ये सुविधाएं तो नहीं मिल पाती कई बार समयस्या उल्टा खड़ा कर देती हैं. मध्य प्रदेश के उमरिया जिले से जल संसाधन विभाग का एक ऐसा ही कारनामा सामने आया है. जहां, सिंचाई के लिए पानी तो नहीं मिला लेकिन, विभाग के लोग किसानों से जबरिया लगान वसूल रहे हैं.

कहां का है मामला?
मामला घोघरी जलाशय से निकलने वाली नहर के आसपास से जुड़े किसानों का है. यहां किसानों को नहर से सिंचाई के लिए पानी तो नहीं मिलता लेकिन, किसानों को विभाग बिल भेजकर वसूली का जबरिया दबाब बना रहा है. किसानों को लगान न अदा करने पर जमीन के कुर्की की धमकी दी जा रही है. घोघरी के आदिवासी किसान सिंचाई विभाग के इस तानाशाही रवैये से परेशान हैं.

Indian Railways: आपकी ट्रेन टिकट पर कौन-कौन कर सकता है ट्रेवल? यहां जानिए

सुविधा ही मुशीबत
ग्राम घोघरी में जल संसाधन विभाग द्वारा बनाया गया जलाशय किसानों के आफत बन गया है. किसानों की जमीन बनाये गए नहर के ऊपर है जहां नहर का पानी पंहुचाया भी नहीं जा सकता. बावजूद विभाग के अधिकारी अपने लगान के लक्ष्य को पूरा करने और अपनी नाकामी को छिपाने गरीब आदिवासी किसानों को परेशान करने में कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं.

केलेक्टर ने कहा ये बात
ग्राम घोघरी के आदिवासी किसानों के ऊपर जलसंसाधन विभाग द्वारा जबरिया वसूली को लेकर जनजातीय कार्यकर्ता भी आक्रोश में हैं और विभाग के भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं. वही जिले के कलेक्टर ने इस मामले में किसानों को शीघ्र ही परेशानी से मुक्ति दिलाने का भरोसा जताया है.

Anger is Dangerous: गुस्सा आपकी सेहत के लिए होता है खतरनाक, फौरन अपनाएं ये टिप्स

किसानों को एक्शन का इंतजार
किसानों को खेतों तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार करोड़ो खर्च कर रही है. लेकिन, उमरिया में ज़िम्मेदार जल संसाधन विभाग की करतूत किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना तो दूर उनका चैन और सुकून भी छीन रही है. देखना होगा ग्राम घोघरी के किसानों को सिंचाई विभाग के इस तानाशाही रवैये से कब तक मुक्ति मिल पाती है.

Hanuman Bhakt Bandar: हनुमानजी का गजब भक्त है ये भोपाली बंदर! बजरंग धुन डांस कर हुआ पॉपुलर

Trending news