Ujjain Jiwaji Vaidhshala: सूर्य हुए उत्तरायण, आज से दिन बड़ा और रात होगी छोटी, जानिए खगोलीय वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1496592

Ujjain Jiwaji Vaidhshala: सूर्य हुए उत्तरायण, आज से दिन बड़ा और रात होगी छोटी, जानिए खगोलीय वजह


Ujjain Jiwaji Vaidhshala: हर साल आज के दिन विशेष खगोलीय घटना होती है और सूर्य देव उत्तरायण हो जाते हैं. सूर्य के उत्तरायण होने से धीरे-धीरे रात छोटी और दिन बड़ा होने लगता है. आइए जानते हैं क्या कहते हैं, उज्जैन स्थित जीवाजी वेध शाला के जानकार...

Ujjain Jiwaji Vaidhshala: सूर्य हुए उत्तरायण, आज से दिन बड़ा और रात होगी छोटी, जानिए खगोलीय वजह

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: प्राचीन नगरी अवंतिका उज्जैनी हमेशा से काल गणना का केंद्र रही है. धार्मिक नगरी के साथ विज्ञान की नगरी भी प्राचीन काल से इसे कहा जाता आ रहा है. यहां प्रत्येक वर्ष 2 से 3 बार अलग-अलग प्रकार की खगोलीय घटना को अलग-अलग यंत्रों के माध्यम से जीवाजी वैध शाला में देखा जा सकता है. जहां मौजूद जानकार(गाइड) टूरिस्ट व छात्र छात्राओं को घटना का विवरण समझाते हैं. जीवाजी वेध शाला के जानकार के अनुसार 23 दिसंबर से सूर्य के उत्तरायण होने से दिन बड़ा और रात छोटी होने लगेगी.

आज से रात होगी छोटी
आज के दिन यानी 22 दिसंबर की बात करें तो आज का दिन 22 दिसम्बर खोगीलिय घटना के लिए विशेष है आज से सूर्य उत्तरायण हो जाता है. आज दिन छोटा व रात बड़ी होती है, जिसके बाद 23 दिसम्बर से सूर्य उत्तर की ओर आएगा तो दिन बड़ा और रात छोटी होने लगेगी. जिसके बाद अब 21 मार्च 2023 को दिन व रात बराबर होने की घटना देखने को मिलेगी. सोनकच्छ से स्कूल के छात्र घटना को देखने पहुंचे. उन्होंने कहा ये घटना लाइव देख बहुत अच्छा लगा मैं अपने और भी दोस्तो को यहां आने के प्रेरित करुंगा और विज्ञान को नजदीक से समझ कर गर्व महसूस कर रहा हूं.

जानिए क्या बोले जानकार
जीवाजी वैध शाला के अधीक्षक जानकार ने जानकरी देते हुए बताया कि" खगोलीय दृष्टि से आज का दिन काफी महत्वपूर्ण रहता है, चूंकि आज सूर्य दक्षिणी गोलार्ध पर अपनी चरम बिंदु मकर रेखा में लंबित है, मकर रेखा की स्थिति 23.5 डिग्री मानी जाती है. लेकिन वास्तव में जो सही है 23 डिग्री 26 मिनट 17 सेकंड है और करीब 23 अंश 14 कला और 26 विक्ला पर सूर्य की स्थित है, क्योंकि भारत सहित जितने भी देश उत्तरी गोलार्ध पर स्थित है, वहां से सूर्य सबसे दूर है. जिसकी वजह से आज दिन छोटा और रात बड़ी होगी. 

इस दिन होगा दिन रात बराबर
आज 22 दिसंबर को दिन 10 घण्टे 41 मिनट का और रात 13 घण्टे 19 मिनट की रहेगी. आज के बाद अब सूर्य धीरे-धीरे उत्तर की और आने लगेगा, जिसे हम उत्तरायण कहते हैं. धीरे-धीरे दिन बड़े और रात छोटी होने लगेगी. जिसके बाद दोबारा ये घटना 21 मार्च 2023 को हमें देखने को मिलेगी. जिसमें दिन रात बराबर होगी. आज की घटना को शंकु यंत्र के माध्यम से हम देख सकते है, शंकु की परछाई सबसे बड़ी होकर मकर रेखा पर लंबित रहेगी पूरे दिन देखी जा सकेंगी.

ये भी पढ़ेंः Gwalior News: ग्वालियर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 24 घंटे चली ताबड़तोड़ कार्रवाई

Trending news