5G Launch: पीएम मोदी ने लॉन्च की 5G, इन शहरों में मिलेगी सुविधा
Advertisement

5G Launch: पीएम मोदी ने लॉन्च की 5G, इन शहरों में मिलेगी सुविधा

TODAY 5G Service Launch: आज प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान से 5जी सेवा की शुरुआत कर दिए हैं. इस दौरान देश के तीन प्रमुख दूरंचार कंपनियों के ऑपरेटर मौजूद रहें.

5G Launch: पीएम मोदी  ने लॉन्च की 5G, इन शहरों में मिलेगी सुविधा

नई दिल्लीः (5G Services Launch) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 01 अक्टूबर को देश में 5 G सर्विस लॉन्च कर दिए हैं.  देश में 5G लॉन्च होने से लोगों को हाई स्पीट मोबाइल इंटरनेट सुविधा मिलेगी. इससे अत्यधिक विश्वसनी संचार की सुविधा भी मिलेगी. पीएम मोदी 5G लॉन्च करने के दौरान दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5G सेवाओं के कामकाज के प्रदर्शन को भी देखें.

इन जगहों पर ट्रायल सफल
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की तरफ से देश में पहले चार जगहों पर 5G का ट्रायल सफल हो चुका है. इन चार जगहों में दिल्ली का इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु की मेट्रो, कांडला पोर्ट और भोपाल के स्मार्ट सिटी का इलाका शामिल है. पीएम मोदी आज शनिवार को 5G इंटरनेट सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे. सर्वे के मुताबिक देश के करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग 2023 में 5G सेवा का इस्तेमाल करने के इच्छुक हैं. 

इन शहरों से होगी 5G की शुरुआत
आपको बता दें कि देश में आज से 5G की शुरूआत हो जाएगी. 5G देश के अलग-अलग चरणों फेज में लॉन्च किया जाएगा. पहले फेज में 5G देश के 13 शहरों में लांच किया जाएगा. पहले फेज में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की जाएगी.

भारतीय मोबाइल कांग्रेस के छठें एडिशन की करेंगे शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी आज भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठें एडिशन का भी शुरुआत करेंगे. यह कार्यक्रम IMC 2022 1 से 4 अक्टूबर तक आयोजित होगा.  इस कार्यक्रम में टेलीकॉम कंपनियां पीएम मोदी के सामने 5 जी सेवाओं का डेमो देंगी. एक्सपोर्टस की मानें तो 5जी सर्विस को आम लोगों तक पहुंचने में एक साल से ज्यादा का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ेंः Monsoon Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इंदौर, बीजापुर सहित इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Trending news