MP Gold Silver Rates: आज सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Gold Silver Rates: आज सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Today 23 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिला है. आइए जानते हैं आज सराफा बाजार में बिकने वाले सोने चांदी की कीमत...

MP Gold Silver Rates: आज सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 23 March 2023: खरमास के चलते इन दिनों शादी-विवाह ठप है. ऐसे में यदि आप सोने में निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं या किसी को गिफ्ट देने के लिए सोने-चांदी के जेवर  (jewelry) बनवाने वाले हैं, तो आज आपके लिए अच्छी खबर है. बता दें कि आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के (saraapha bazar) सराफा बाजार में बिकने वाले 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने-चांदी के ताजा भाव latest gold silver prices...

सस्ता हुआ सोना ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने की कीमत में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ोत्तरी जारी थी. वहीं आज सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है.  बता दें कि जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल गुरुवार को 55,930 प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज  55,130 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से बिकेगा.
वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 57890 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. 

चांदी की कीमत में भी गिरावट ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी कमी देखने को मिला है. यानी जो चांदी कल 74,700 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, वो आज 74,000 रुपये प्रति किलोग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिला है. 

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2023 Vastu: नवरात्रि में वास्तु शास्त्र के अनुसार करें पूजा, निश्चित ही प्रार्थना होगी सफल

Trending news