Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी के बढ़े भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत
Advertisement

Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी के बढ़े भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

Gold Price Today  Bhopal Indore Sarafa Bazar: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिला है. जबकि चांदी की कीमत में उछाल देखने को मिला है. आइए जानते हैं सराफा बाजार में बिकने वाले सोने चांदी की कीमत...

Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी के बढ़े भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

MP Gold Silver Price Update Today 26 March 2023: पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार में शनिवार की तुलना में आज बदलाव देखने को मिला  है. ऐसे में यदि आप सोने में निवेश  (investing in gold) करने की सोच रहे हैं या अपने सोने की ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले एक बार सोने-चांदी की कीमत अवश्य जान लें. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के (saraapha bazar) सराफा बाजार में बिकने वाले 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने-चांदी के ताजा भाव.

फिर मंहगा हुआ सोना ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार बात करें सोने की कीमत की तो आज एक बार फिर मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में शनिवार की तुलना में आज सोने की कीमत में कमी देखने को मिली है. बता दें कि जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल 55,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था. वह आज 55,780 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी सोने की कीमत में 150 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से कमी देखने को मिली है. वहीं अगर बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 58,570 रुपये प्रति 10 ग्राम  बिकेगा. यानी की 24 कैरेट सोने में कुल 160 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से कमी देखने को मिली है. 

चांदी के बढ़े भाव ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है. यानी जो चांदी 75,700 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी, वो आज 76,000 रुपये प्रति  किलोग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर आज चांदी की कीतम में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

ये भी पढ़ेंः Skandmata Puja: नवरात्रि के पांचवे दिन करें स्‍कंदमाता की पूजा, जानिए पूजा विधि, आरती व मंत्र

Trending news