MP Gold Price Today: अप्रैल के शुरू होते ही सोने-चांदी के बढ़े दाम, जानें आज क्या हैं 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Gold Price Today: अप्रैल के शुरू होते ही सोने-चांदी के बढ़े दाम, जानें आज क्या हैं 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Gold Price Today Bhopal Indore Sarafa Bazar: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में उछाल देखने को मिला है. आइए जानते है आज भोपाल, इंदौर समेत मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले सोने चांदी का ताजा भाव...

MP Gold Price Today: अप्रैल के शुरू होते ही सोने-चांदी के बढ़े दाम, जानें आज क्या हैं 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 1 April 2023: पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार में शुक्रवार की तुलना में आज शनिवार को सोने-चांदी की कीमत में तेजी देखी गई है. ऐसे में यदि आप सोने में निवेश  (investing in gold) करने की सोच रहे हैं या अपने सोने की ज्वेलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले एक बार सोने-चांदी की कीमत अवश्य जान लें. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के (saraapha bazar) सराफा बाजार में बिकने वाले 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने-चांदी के ताजा भाव.

फिर मंहगा हुआ सोना ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार बात करें सोने की कीमत की तो आज एक बार फिर मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में उछाल देखने को मिला है.  बता दें कि जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना कल 55,630 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था. वह आज 55,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी सोने की कीमत में 300 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से कमी देखने को मिली है. वहीं अगर बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना 58,410 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम  बिकेगा. यानी की 24 कैरेट सोने में कुल 320 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से कमी देखने को मिली है. 

चांदी के भी बढ़े दाम ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है. यानी जो चांदी 76,200 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी, वो आज 77,500 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर आज चांदी की कीतम में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्ज के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: आज कर्क, कुंभ और मीन राशि वालों की रहेगी चांदी, जानिए राशिफल

Trending news