सुप्रीम कोर्ट ने भोजशाला पर सुनवाई से किया इनकार, मुस्लिम पक्ष से कहा- हाई कोर्ट जाओ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2190865

सुप्रीम कोर्ट ने भोजशाला पर सुनवाई से किया इनकार, मुस्लिम पक्ष से कहा- हाई कोर्ट जाओ

Supreme Court On Bhojshala ASI Survey: धार भोजशाला में जारी ASI सर्वे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है. SC ने मुस्लिम पक्ष की ओर से दायर याचिका को लेकर उन्हें हाई कोर्ट जाने के लिए कहा है. 

सुप्रीम कोर्ट ने भोजशाला पर सुनवाई से किया इनकार, मुस्लिम पक्ष से कहा- हाई कोर्ट जाओ

Dhar Bhojshala ASI Survey: सुप्रीम कोर्ट ने धार भोजशाला में ASI सर्वे को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. कमाल मौला वेलफेयर सोसाइटी की ओर से भोजशाला में हो रहे सर्वे को लेकर याचिका दायर की गई थी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को हाई कोर्ट जाने के लिए कहा है. इसके अलावा शुक्रवार को भोजशाला में 15वें दिन का सर्वे भी समाप्त हो गया है. आज परिसर में जुम्मे की नमाज भी अदा की गई है. 

सुप्रीम कोर्ट ने किया इंकार
सुप्रीम कोर्ट ने धार भोजशाला में ASI सर्वे को लेकर काजी मोइनुद्दीन की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया. SC ने याचिकाकर्ता काजी मोइनुद्दीन से कहा आप इस मामले में HC में पक्षकार नहीं थे इसलिए सुप्रीम कोर्ट आपकी याचिका पर सुनवाई नहीं कर सकता. आप हाई कोर्ट में जाकर अपनी बात रख सकते हैं. 

पहले सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी याचिका
इससे पहले सोमवार (1 अप्रैल) को सुप्रीम कोर्ट ने भोजशाला में जारी ASI सर्वे पर रोक को लेकर लगाई गई याचिका पर सुनवाई करते हुए याचिका खारिज कर दी थी. कमौला वेलफेयर सोसाइटी ने SC में सर्वे की रोक की मांगते करते हुए एक याचिका दायर की थी. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने से इंकार कर दिया. साथ ही कहा कि सर्वे पर किसी भी प्रकार का फैसला बिना सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के न ली जाए. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वहा कोई ऐसी फिजिकल खुदाई न की जाए, जिससे धार्मिक ढांचे में बदलाव आए.

15 वें दिन का सर्वे हुआ खत्म
शुक्रवार को भोजशाला में ASI सर्वे का 15 दिन रहा, जो 12 बजे ही खत्म हो गया. ASI के 20 अधिकारी और 31 मजदूरों ने भोजशाला में सर्वे किया. भोजशाला में हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री पहुंची और सर्वे की कार्रवाई में भाग लिया. टीम ने भोजशाला के अंदर और बाहर सर्वे किया. भोजशाला के पिछले हिस्से में सर्वे के दौरान उत्खनन भी हुआ. 

ये भी पढ़ें- धार भोजशाला में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित, जानें क्या है विवाद?

रंजना अग्निहोत्री ने बताया की भोजशाला में सर्वे का काम तेजी से चल रहा है. टीम ने भोजशाला में 13 गड्ढे चिन्हित किए हैं, जिनमें से 3 में खुदाई चल रही है. वहीं, भोजशाला के गर्भ गृह के पीछे एक पिलर का बेस मिला है, जो बहुत क्लियर दिख रहा है. खुदाई में एक दिवार भी मिली है. शायद अंदर तहखाना हो सकता है. 

नमाज हुई अदा
MP हाई कोर्ट की अनुमति के अनुसार आज शुक्रवार को भोजशाला में दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक जुमे की नमाज भी अदा की गई. इस दौरान परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा.पुलिस ने परिसर के मेन गेट पर बैरिकेट लगाए और आने वाले हर व्यक्ति की जांच के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया. 

इनपुट- धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 

ये भी पढ़ें- गर्मियों में लीजिए छत्तीसगढ़ की खूबसूरत वादियों का मजा, ऐसे पहुंचे बारसूर सातधार

Trending news