Summer Start In MP: मध्य प्रदेश में गर्मी की एंट्री! 36 डिग्री पहुंचा पारा, इन जिलों से होगी ग्रीष्म की शुरूआत
Advertisement

Summer Start In MP: मध्य प्रदेश में गर्मी की एंट्री! 36 डिग्री पहुंचा पारा, इन जिलों से होगी ग्रीष्म की शुरूआत

Summer Start In MP: ठंड की रवानगी के साथ ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी की एंट्री (Summer Start) हो गई है. कुछ जगहों पर पारा 35 डिग्री के आसपास पहुंचने लगा है. बीते रोज राजगढ़ में पारा 36 डिग्री तक पहुंच गया. जानें क्या कहता है मौसम विभाग की पूर्वानुमान.

Summer Start In MP: मध्य प्रदेश में गर्मी की एंट्री! 36 डिग्री पहुंचा पारा, इन जिलों से होगी ग्रीष्म की शुरूआत

Summer Start In MP: भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather) में अब धीरे-धीरे सूरज अपने तेवर दिखाने लगा है. राज्य में गर्मी कुछ इस कदर पड़ने लगी है मानों ग्रीष्म की शुरुआत (Summer Start) हो गई हो. कई जगहों पर पारा 30 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. बीते रोज राजगढ़ में पारी 36 डिग्री पहुंच गया. अब मौसम विभाग ने कई जिलों में तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान (IMD Forecast) जताया है. स्वास्थ्य विभाग ने बदलते मौसम में लोगों से सावधान रहने को कहा है.

अब इन जिलों में बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, गुना, आगर मालवा, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा, देवास, खरगोन, विदिशा रायसेन, बैतूल, खंडवा, सागर, दमोह, शाजापुर, उज्जैन धार, नरसिंगपुर जिलों के ज्यादातर हिस्सों में अब तापमान बढ़ेगा. वहीं बैतूल, भोपाल, सीहोर, सिवनी, बालाघाट और मंडला में भी सूरज के तेवर देखने को मिलेंगे.

आज ही करें खरीदी! सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे; जानें 10 ग्राम की कीमत

यहां सामान्य रहेगा न्यूनतम तापमान
अशोकनगर, विदिशा, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, सतना और रीवा जिलों के कुछ हिस्सों न्यूनतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है. इसके साथ ही भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा, शहडोल, नीमच मंदसौर, रतलाम अनूपपुर के ज्यादातर इलाकों में फिलहाल गर्मी की सख्ती नहीं होगी. यहां तापमान कम रहने की संभावना है.

Morning Exercise: डालें सुबह व्यायाम की आदत, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

बीते 24 घंटे कैसे रहे
मध्य प्रदेश में बीते 24 घंचे के मौसम की बात करें तो रीवा में सबसे कम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सबसे गर्म जिले के रूप में राजगढ़ सामने आया है. यहां तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही रतलाम में 34.2 डिग्री सेल्सियस और भोपाल में 31.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Walnut Milk Benefits: रोजाना पिएं अखरोट वाला दूध, फायदे जान भूल जाएंगे बादाम मिल्क

रहे सावधान!
अचानक बदल रहे मौसम के कारण लोगों का परेशानी भी बढ़ने लगी है. किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं आम लोगों में मौसमी बीमारियों, वायरल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम के साथ गले में खरास और सीने में दर्ज क मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं. ऐसे में इस तरह के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकें.

Trending news