Somwar ke Upay: सोमवार को इस विधि से करें बाबा महाकाल की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद
Advertisement

Somwar ke Upay: सोमवार को इस विधि से करें बाबा महाकाल की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव यानी बाबा महाकाल को समर्पित होता है. इस दिन इस उपायों को करने से महादेव की कृपा बरसती है.

Somwar ke Upay: सोमवार को इस विधि से करें बाबा महाकाल की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

Bhagwan Shiv Somwar ke Upay: हिन्दू धर्म ग्रंथों में सोमवार के दिन का विशेष महत्व है. इस दिन को भगवान शिव को समर्पित किया गया है. भगवान शिव को खुश करने के लिए अधिकतर महिलाएं व कन्याएं सोमवार के दिन व्रत (Somwar Vrat) रखती है और मनोकामना करती है. ऐसी मान्यता है कि सोमवार को बाबा महाकाल की पूजा की जाए और उनके लिए उपवास रखा जाए तो वह अपने भक्तों को मनचाहा वर देते हैं. इसलिए हम आपको भगवान शंकर के पूजा के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आज यानी सोमवार (Monday Upay) के दिन करने से आपकी मनचाही मुराद पूरी हो जाएगी.

सोमवार के दिन ऐसे करें पूजा
Somwar Ke Upay: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सबसे पहले स्नान करके सफेद, हरे , पीले , आसमानी रंग के वस्त्र पहने. और फिर भगवान शिव पर सोमवार के दिन दूध या दही चढ़ाएं. उसके बाद भोलेनाथ पर चावल अर्पित करें. ध्यान रहे कि चवाल खंडित न हो. इसके बाद 'ऊं नमः शिवायः' का जाप करें. इसके बाद बेलपत्र चढ़ाएं और पूजा में पीले चंदन का इस्तेमाल करें. पूजा करने के साथ महामृत्युंज्य मंत्र का 108 बार जाप करें. जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है. उनको सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए. 

सोमवार के दिन इन चीजों का करें दान 
सोमवार के दिन दूध, दही, सफेद वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. जिससे भगवान शिव प्रसन्न होते है और भक्त को आर्शीवाद देते हैं. किसी भक्त पर पितृ दोष का प्रभाव है तथा वह आर्थिक तंगी से गुजर रहा है तो उसे सोमवार के दिन कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करना चाहिए. इससे भक्त की आर्थिक तंगी खत्म हो जाएगी. जिस जातक की कुंडली में चंद्र पीड़ित होता है. उस जातक को चंद्र दोष कम करने के लिए सफेद वस्त्र पहनकर घर से बाहर निकलना चाहिए तथा उसे चंदन का तिलक लगाना चाहिए. 

सोमवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम
इस दिन काले वस्त्र पहनकर भगवान शिव की पूजा नहीं करनी चाहिए और अगर आप व्रत रखें हैं तो इस दिन गलत काम नहीं करना चाहिए और न ही झूठ बोलना चाहिए. भगवान शिव को नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता हैं. लेकिन उन्हेंनारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए तथा भगवान शिव की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope: इस सप्ताह इन 5 राशि के जातकों को होगा धन लाभ, मिलेगा सरप्राइज

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news