Surya Grahan Start: सुर्य ग्रहण पर करें इस मंत्र का जाप, होगी महापुण्य की प्राप्ति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1409548

Surya Grahan Start: सुर्य ग्रहण पर करें इस मंत्र का जाप, होगी महापुण्य की प्राप्ति

Surya Grahan Sutak Kaal 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक शुरू हो गया है. कई लोगों के मन में विचार के की ग्रहण के दौरान पूजा करना चाहिए कि नहीं ऐसे में आइए काशी के ज्योतिष से जानते हैं कि ग्रहण के दौरान पूजा करना चाहिए की नहीं..

Surya Grahan Start: सुर्य ग्रहण पर करें इस मंत्र का जाप, होगी महापुण्य की प्राप्ति

Surya Grahan Sutak Kaal Start: आज यानी 25 अक्टूबर कार्तिक माह की अमावस्या तिथि है. आज साल 2022 दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. सूर्य ग्रहण का सूतक काल सुबह से ही शुरू हो गया है. सूतक काल का समापन सूर्यास्त के बाद ही होगा. सूर्य ग्रहण के दौरान सभी प्रकार के धार्मिक व मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव की मानसिक आराधना करने से हमें महापुण्य की प्राप्ति होती है और हमारे सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. हालांकि सूर्य ग्रहण के दौरान सभी प्रकार के पूजा पाठ वर्जित होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इस दौरान कैसे करें सूर्य देव की आराधना...

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

सूर्य ग्रहण के दौरान वर्जित कार्य
सूर्यग्रहण लोगों कुछ लोगों के लाभदायक तो कुछ के लिए बहुत नुकसानदायक रहने वाला है. सूर्य ग्रहण के सूतक काल से ही पूजा पाठ बंद कर देना चाहिए. सूर्य ग्रहण के अवधि के दौरान घर के पूजा वाले स्थान को पैक कर दें या पर्दे से ढक दें. आज आप भूलकर भी देवी-देवताओं की पूजा न करें. सूर्य ग्रहण के दौरान खाना-पीना बिल्कुल न खाएं. साथ ही यदि पका हुआ खाना है तो उसे जानवर को खिला दें और अन्य खाद्य पदार्थों में तुलसी के पत्ते डालकर रख दें.

ये भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण पर इन बातों का रखें ख्याल, जानिए धार्मिक व वैज्ञानिक रहस्य

सूर्य ग्रहण के दौरान करें इन मंत्रों का जाप
सूर्य ग्रहण का समय बहुत अशुभ माना जाता है. इस दौरान पृथ्वी पर कई तरह की नकारात्मक किरणे आती हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. ज्योतिष की मानें तो सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देवता की मानसिक आराधना करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में आप सूर्य ग्रहण के दौरान मंत्र- ॐ घृणि: सूर्यादित्योम, ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री, ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:, ऊँ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नम: का जाप करें. ऐसा करने से आपके सभी प्रकार के पाप खत्म हो जाते हैं और आपके जीवन में खशियां आती है.

इन जगहों पर दिखाई देगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण भारत के प्रमुख शहरों नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, भोपाल और मथुरा में दिखाई देगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण मेघालय के दाईं तरफ और असम गुवाहाटी के आसपास के हिस्सों में दिखाई नहीं देगा. 

सूर्य ग्रहण मोक्ष के बाद करें ये काम
सूर्य ग्रहण का मोक्ष सूर्यास्त के बाद हो जाएगा. ऐसे में सूर्यास्त के बाद किसी पवित्र नदी में स्नान करें. यदि आस-पास नदी नहीं है तो आप घर पर भी स्नान कर सकते हैं. लेकिन सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान अवश्य करें. स्नान के बाद-अनाज का दान करें. ऐसा करने से हमारे सभी प्रकार के पाप-दोष खत्म हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan: सूर्य ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए क्या होता है सूतक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news