Surya Grahan: दिवाली बाद लगेगा सूर्य ग्रहण, इस दिन नहीं होगी गोवर्धन पूजा, जानिए सूतक काल का समय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1385780

Surya Grahan: दिवाली बाद लगेगा सूर्य ग्रहण, इस दिन नहीं होगी गोवर्धन पूजा, जानिए सूतक काल का समय


Solar Eclipse Date: साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण गोवर्धन पूजा के दिन यानी 25 अक्टूबर को लग रहा है. ग्रहण के दौरान सभी प्रकार के धार्मिक व मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कब लगेगा सूतक और कब की जाएगी गोवर्धन पूजा?

Surya Grahan: दिवाली बाद लगेगा सूर्य ग्रहण, इस दिन नहीं होगी गोवर्धन पूजा, जानिए सूतक काल का समय

Solar Eclipse 2022 In India: हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का बहुत महत्व होता है. यह त्यौहार धनतेरस से शुरू होकर पांच दिनों तक चलता है. इसलिए इसे पंच दिवसीय त्यौहार भी कहते हैं. इस बार दीपावली के एक दिन बाद सूर्य ग्रहण लग रहा है. सूर्य ग्रहण अमावस्या तिथि पर लगता है और दीपावली अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. ऐसे में दीपावली की रात से ही सूतक काल शुरू हो जा रहा है. इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में देखा जाएगा. इसलिए सूतक भारत में भी लगेगा. आइए जानते हैं भारत के किन-किन हिस्सों में दिखेगा सूर्य ग्रहण और कहां लगेगा सूतक?

इन जगहों पर दिखाई देगा सूर्य ग्रहण
ज्योतिषों के अनुसार साल 2022 का यह दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण है. ग्रहण यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी एशिके के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से दिखाई देगा. वहीं भारत में ग्रहण दिल्ली बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, में दिखाई देगा. ज्योतिष की मानें तो भारत के पूर्वी हिस्सों को छोड़कर भारत के लगभग सभी हिस्सों में ग्रहण दिखाई देगा. ऐसे में ग्रहण का सूतक पूरे भारत में रहेगा.

सूर्य ग्रहण का समय
भारत में सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर मंगलवार को शाम 04 बजकर 29 मिनट से शाम 05 बजकर 30 मिनट तक यानी करीब 01 घंटा 14 मिनट तक रहेगा. ग्रहण की पूर्ण रूप से समाप्ति सूर्यास्त यानी 05 बजकर 43 मिनट पर होगा.

कब से शुरू होगा सूतक
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण के पहले वाले टाइम को अशुभ माना जाता है और इसे सूतक काल कहा जाता है. सूतक काल ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. जो ग्रहण खत्म होने के बाद समाप्त हो जाता है. ग्रहण काल का सूतक 25 अक्टूबर के सुबह 03 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा जो इस दिन शाम को 05 बजकर 43 मिनट के पर सूर्यास्त के साथ खत्म होगा.

25 को नहीं होगी गोवर्धन पूजा
दीपावली के ठीक एक दिन बाद गोवर्धन पूजा की जाती है. लेकिन ग्रहण के दौरान सभी प्रकार के धार्मिक व मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. ऐसे में गोवर्धन पूजा के दिन ग्रहण का सूतक लगने की वजह से इस दिन गोवर्धन पूजा नहीं की जाएगी. ज्योतिष के अनुसार गोवर्धन पूजा का त्यौहार 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Karva Chauth Vrat: कब है करवा चौथ 13 या 14 अक्टूबर? जानिए शुभ मुहूर्त व सही पूजा विधि

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news