Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1409438

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

Surya Grahan 2022 Sutak Kaal: सूर्य ग्रहण का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से विशेष महत्व है. सूर्य ग्रहण का सूतक आज रात से शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं कब लगता है सूर्य ग्रहण और यह भारत के किन हिस्सों में दिखाई देगा.

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

Solar Eclipse 2022 Sutak Kaal: आज पूरे देश में दिवाली का त्यौहार जोश उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. वहीं दिवाली की अगले दिन मंगलवार को सुबह सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले से शुरू हो जाता है. ऐसे में आज रात यानी दिवाली की रात से ही सूतक शुरू हो जा रहा है. यह साल का दूसरा खंड सूर्य ग्रहण है, जिसका असर भारत में पूर्ण रूप से देखने को मिलेगा. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि कब शुरू हो रहा सूर्य ग्रहण का सूतक और कब होगा मोक्ष?

कितने बजे लगेगा सूर्य ग्रहण
धार्मिक मान्यतानुसार यदि सूर्य ग्रहण किसी त्यौहार पर या उसके आस-पास पड़ता है तो उसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है. इस साल सूर्य दिवाली पर लग रहा है. सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर आइसलैंड से शुरू होगा, जो शाम 06 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में करीब 04 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा, जो शाम 06 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगा. 

कब शुरू होगा सूतक
धार्मिक मान्यता अनुसार सूर्य ग्रहण का सुतक 12 घंटे पहले लग जाता है. ऐसे में आज यानी दिवाली की रात करीब 04 बजकर 21 मिनट पर सूर्य ग्रहण का सुतक शुरू हो जाएगा. ग्रहण का समापन 06 बजकर 20 मिनट पर हो रहा है. ऐसे में सूर्य ग्रहण का सुतक सूर्यास्त के बाद ही होगा. 

कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण भारत के प्रमुख शहरों नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, भोपाल और मथुरा में दिखाई देगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण मेघालय के दाईं तरफ और असम गुवाहाटी के आसपास के हिस्सों में दिखाई नहीं देगा. 

कब लगता है सूर्य ग्रहण
सौरमंडल में कुल आठ मुख्य ग्रहों की उपस्थिति है जोकि सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं. आठ मुख्य ग्रह मंगल, पृथ्वी, बुध, बृहस्पति, शुक्र, शनि, युरेनस और नेप्चून है. सभी ग्रह के उपग्रह होते हैं. चन्द्रमा पृथ्वी का उपग्रह होता है, जो पृथ्वी की निरंतर परिक्रमा करता रहता है. परिक्रमा की प्रक्रिया के समय जब चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, जिसके कारण सूर्य की रोशनी को चन्द्रमा आंशिक या पूर्ण रूप से ढक लेता है तो इस स्थिति को सूर्य ग्रहण के रूप में जाना जाता है. इस दौरान पृथ्वी पर नकारात्मक किरणों का संचार होता है. इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान इसे खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए और न तो इस दौरान कुछ खाना पीना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण पर इन बातों का रखें ख्याल, जानिए धार्मिक व वैज्ञानिक रहस्य

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news