MP News: नए साल पर शिवराज सरकार ने खोला खजाना! इन लोगों को मिलेगा Free Plot, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

MP News: नए साल पर शिवराज सरकार ने खोला खजाना! इन लोगों को मिलेगा Free Plot, ऐसे करें अप्लाई

Free Plot Scheme In MP: CM शिवराज ने प्रदेश वासियों को नए साल का एक बेहतरीन तोहफा दिया है. आपको बता दें कि नए साल पर सरकार (CM Shivraj Singh) ने एक ऐसी योजना की शुरूआत की है जिसके तहत गरीबों को फ्री में प्लॉट (Free Plot) दिए जाएंगे. इस प्लॉट का मॉडल साइज 600 वर्गफुट होगा. अभी तक 14 लाख लोगों ने फॅार्म भरा है.

 

MP News: नए साल पर शिवराज सरकार ने खोला खजाना! इन लोगों को मिलेगा Free Plot, ऐसे करें अप्लाई

Mp News: नया साल यानि साल 2023 आते ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के निवासियों के लिए एक खास तोहफा लेकर आया है. सूबे की शिवराज सरकार ने ऐलान किया है कि वो गरीब लोगो को मुफ्त में प्लॉट (free plot) देगी. इस आवासीय भू अधिकार योजना (Awasiya Bhu adhikar Yojna) की शुरूआत टीकमगढ़ जिले से की जाएगी. इसके अलावा आपको बता दें कि इस फैसले के बाद सीएम ने कहा है कि आपका आने वाला कल सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा. सीएम की घोषणा के बाद सिर्फ टीकमगढ़ जिले में ही 10500 लोगों को 120 करोड़ रूपए की कीमत वाले प्लाट दिए जाएंगे. इस प्लॉट के लिए कोई भी प्रीमियम नहीं लगेगा और प्लॉट का मॉडल साइज 600 वर्गफुट और उस स्थान के अनुसार होगा. 

14 लाख लोगों ने भरा फॅार्म
सीएम की इस लुभावनी योजना का खूब असर देखा जा रहा है. आपको बता दें की इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक प्रदेश भर में कुल 14 लाख लोगों ने अपना फार्म भरा है. इसके बाद सरकार ने राजस्व विभाग को योजना में पात्र लोगों का डेटा निकालने का निर्देश दे दिया है. इसके अलावा आपको बता दें कि राजस्व विभाग के अधिकारियों को कहा है कि वो गांवो में उपलब्ध जमीन पर 600 फिट पर पट्टे पाने वाले लाभार्थियों की लिस्ट तैयार करें. ऐसे में ये देखा जा रहा है कि अगर लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है तो एक बड़ी आबादी का रूझान सरकार के कामों पर जाएगा. जिसका असर आने वाले विधान सभा चुनावों में भी देखा जा सकता है.

इनको मिलेगा लाभ
जिस परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन हो.
जिस परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में न हो.
जिस परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता न हो.
आवेदक जिस गांव में ये प्लॅाट चाहता है , वहां पर 1 जनवरी 2021 से मतदाता सूची में उसका नाम होना चाहिए.     
जिस परिवार के पास रहने के लिए कोई आवास न हो.
जिस परिवार के पास सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) दुकान से राशन लेने की पात्रता सूची है.

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास 
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पहचान पत्र
आयु प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाईल नंबर और
बैंक पासबुक रहना जरूरी है.

ऐसे करें आवेदन 
इस योजना का लाभ उठाने के लिए 
सबसे पहले आपको मप्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (SAARA)पोर्टल पर विजिट करना है.
उसके बाद आपको होम पेज पर मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकार के योजना के विकल्प पर जाना है.
उसके बाद आपको अप्लाई फॅार्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा इसके बाद आपको वहां पर दिए गए दिशा निर्देशों को पढ़कर आगे बढ़ना है.
आगे बढ़ने के बाद आपके सामने आवेदन फॅार्म का विकल्प खुलकर आ जाएगा.
यहां पर आपसे कई जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे गांव , तहसील , हल्का, नाम के अलावा जो और भी जानकारियां मांगी जाएंगी उसे आपको भरना है.
इसके बाद आपको फॅार्म को सबमिट कर देना है.  
उपर दी गई जानकारियों के माध्यम से आप फॅार्म को भर सकते हैं.

इस वजह से सीएम को आया विचार 
सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि वो उपचुनाव का प्रचार करने के लिए टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा गए हुए थे. इस विधानसभा का कुछ हिस्सा टीकमगढ़ जिले में ही आता है. प्रचार के दौरान सीएम एक गांव में गए थे. जहां पर कुछ लोगों ने अपनी समस्याएं सुनाई. लोगों का कहना था कि परिवार बहुत ज्यादा बड़ा होने की वजह से एक घर में रहने की समस्या होती है. ऐसा आलम है कि एक घर में 40 से 50 लोग रहते हैं लोगों की संख्या अधिक होने की वजह से सोने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उन लोगों की बताई हुई समस्या के बाद सीएम के मन में ये खयाल आया कि कुछ ऐसी योजनाएं लायी जाएं जिसके तहत गरीबों को रपने की सुविधा मिल सके.बता दें कि उसी को ध्यान में रखते हुए कैबिनट की मंजूरी के बाद इस योजना की शुरूआत की गई है.

Trending news