कभी चंबल में बदले की की आग में उठाई थी बंदूक, की थी 70 हत्‍याएं, अब बने 'चीता म‍ित्र'
Advertisement

कभी चंबल में बदले की की आग में उठाई थी बंदूक, की थी 70 हत्‍याएं, अब बने 'चीता म‍ित्र'

Kunu national park: कभी हाथों में बंदूक उठाकर बदले की आग में जलकर चम्बल की घाटी में बागी रह चुके पूर्व दस्‍यु रहे रमेश सिकरवार अब श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में आने वाले मेहमान चीतों की सुरक्षा जंगल के शिकारियों से एक बार फिर बंदूक उठाकर करेंगे.

पूर्व दस्‍यु रमेश स‍िकरवार.

अजय राठौर/ श्‍योपुर: कभी हाथों में बंदूक उठाकर बदले की आग में जलकर चम्बल की घाटी में बागी रह चुके पूर्व दस्‍यु रहे रमेश सिकरवार अब श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में आने वाले मेहमान चीतों की सुरक्षा जंगल के शिकारियों से एक बार फिर बंदूक उठाकर करेंगे. 

कूनो नेशनल पार्क में बने चीता म‍ित्र 
श्योपुर के लहरोनी गांव में रह रहे पूर्व दस्यु रहे रमेश सिकरवार ने इस बार हाथों में बंदूक किसी की पकड़ के लिए नहींं बल्‍क‍ि कूनो नेशनल पार्क में बसने वाले दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले चीता की रक्षा करेंगे. 

चीतों को दोस्‍त बनाने का दे रहे संदेश 
पूर्व डकैत रहे रमेश सिकरवार को कूनो वन मंडल ने 'चीता मित्र' बनाकर चीतों को सुरक्षित रखने की जिम्मदारी सौंपी है. वहीं, चीता मित्र बने रमेश सिकरवार कूनो के आसपास गावों में घूमकर ग्रामीणों को चीतों से नहीं डरने और उन्हें परेशान नहीं करने का पाठ पढ़ाने निकलते हैं. चीता मित्र बनकर रमेश सिकरवार चीतों को शिकारियों से बचाने के साथ गांव के लोगों को भी चीते का दोस्त बनाने का संदेश दे रहे हैं. 

पीएम मोदी के जन्‍मद‍िन पर होगा चीता पर‍ियोजना का शुभारंभ 
17 सितम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर कूनो नेशनल पार्क में बने चीतों के बाड़े में 8 चीतों को पिंजरे से बाहर छोड़कर चीता परि‍योजना का शुभारंभ करंगे. 

शि‍कार‍ियों को खुली दी खुली चुनौती  
चीता मित्र रमेश सिकरवार का कहना है कि सरकार को शिकारियों से चीतों की सुरक्षा के लिए कूनो नेशनल पार्क के आस पास के इलाकों के बंदूक के लाइसेंस रदद करते हुए उनकी बंदूकें जप्‍त कर लेना चाहिए. इससे वन्य जीवों का शिकार रुक सकेगा. इसी के साथ पूर्व डकैत रहे चीता मित्र रमेश सिकरवार ने चीतों की सुरक्षा की कसम खाते हुए शिकारियों को खुली चुनौती देते हुए पकड़े जाने पर सजा देते हुए उनके हाथ काटने की चेतावनी भी दी है. उन्होंने शिकारियों को चेताया है कि हथियार रखे हैं, चलाना नहीं भूले हैं. 

 

पीएम नरेंद्र मोदी से होगी मुलाकात 
चीता मित्र बने रमेश सिकरवार 17 सितम्बर को कूनो नेशनल पार्क में PM मोदी की चीता मित्रों से मुलाक़ात के दौरान शामिल रहेंगे तो वहीं ग्रामीण भी चीतों को बचाने की बात कह रहे हैं. चंबल के पूर्व दस्‍यु रमेश स‍िकरवार पर 250 डकैती और 70 हत्‍या करने के मामले दर्ज रहे हैं. 

स‍िर को धड़ से चाकू से क‍िया अलग, जादू-टोने के शक में की गई हत्‍या

Trending news