Shami Plant: भूलकर भी न करें शमी के पौधे से जुड़ी यह गलती, वरना शनिदेव कर देंगे कंगाल
Advertisement

Shami Plant: भूलकर भी न करें शमी के पौधे से जुड़ी यह गलती, वरना शनिदेव कर देंगे कंगाल

Shami Plant Puja Vidhi: यदि आपके घर पर शमी का पौधा लगा है, उसके बाद भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम शमी के पौधे से जुड़े कुछ ऐसे नियम बता रहे हैं, जिसे करने से आपकी सभी समस्या खत्म हो जाएगी.

Shami Plant: भूलकर भी न करें शमी  के पौधे से जुड़ी यह गलती, वरना शनिदेव कर देंगे कंगाल

How To Worship Shami Plant: हिंदू धर्म में शमी के पौधे का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग ज्योतिष के नियमों के हिसाब से दरवाजे पर शमी का पौधा लगाते हैं और नियमित विधि-विधान से पूजा करते हैं, उनके ऊपर से बड़ा से बड़ा संकट टल जाता है और वे हमेशा प्रसन्न रहते हैं. वहीं यदि आप घर पर शमी का पौधा लगाएं हैं, लेकिन वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप पर शनिदेव की बुरी नजर पड़ेगी और आपको जीवन में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कौन-कौन सी वो चीजें हैं, जिसे भूलकर भी शमी के पौधे के साथ नहीं करनी चाहिए.

 

शमी के पौधे के साथ भूलकर भी न करें ये गलती

  • यदि आप शमी का पौधा लगा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि उसे कभी भी छत के नीचे या बाथरूम के बगल में न लगाएं.
  • शमी के पौधे के अगल-बगल भूलकर भी शौच अथवा गंदगी न फैलाएं.
  • शमी के पौधे की छटाई (कटाई) गलती से भी शनिवार, रविवार और मंगलवार के दिन न करें.
  • शमी के पौधे के पास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें.
  • शमी का पौधा भूलकर भी घर के मुख्य द्वार के बाईं तरफ नहीं लगाना चाहिए.

शमी के पेड़ से दूर करें शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या
शमी के पौधे की नियमित पूजा करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है और शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से राहत मिलती है. जो लोग शनि के प्रकोप से पीड़ित हैं, वे हर रोज स्नान करने के बाद शमी के पेड़ में जल अर्पित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है. 

शिव जी अर्पित करें शमी का पौधा
शमी का पौधा भगवान शिव को अतिप्रिय है. ऐसे में हर रोज उन्हें शमी का पत्ता चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामना की पूरी करते हैं. 

शमी पेड़ लगाने के फायदें
शमी के पौधे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और वास्तु दोष नहीं लगता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग शमी के पौधे के नियमित पूजा करते हैं वो हमेशा खुशहाल रहते हैं. कभी भी घर से निकलते समय शमी के पेड़ को प्रणाम करके जाएं, इससे आप जिस कार्य के लिए जा रहे हैं वो अवश्य पूरा होगा.

ये भी पढ़ेंः Yearly Horoscope: मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानिए वार्षिक राशिफल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news